- रिजल्ट के चक्कर में लटका 30 हजार स्टूडेंट्स का भविष्य

- वीसी ने कहा एग्जाम से पहले जारी होंगे सभी रिजल्ट

- एग्जाम कंट्रोलर को रिजल्ट जारी करने के लिए दिया लिखित ऑर्डर

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) की लापरवाही के कारण करीब फ्0 हजार से अधिक स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में लटका हुआ है. यूनिवर्सिटी अभी तक इन सभी स्टूडेंट्स के दिसम्बर में आयोजित हुए सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट नहीं घोषित कर पाया हैं. ऐसे में क्ख् मई से शुरू होने वाले सम सेमेस्टर के एग्जाम में स्टूडेंट्स के शामिल होने पर सवाल खड़े हो गए हैं. इसी कड़ी में बुधवार को कई स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी प्रशासन पहुंचे वहां पर कोई संतोष जनक जवाब न मिलने से नाराज थे. स्टूडेंट्स का आरोप है कि उनकी प्रॉब्लम सुनने के लिए यूनिवर्सिटी में कोई अधिकारी मौजूद नहीं है. किसी से कुछ भी पूछो वह जानकारी होने से इंकार कर रहा है.

एग्जाम कंट्रोलर के न मिलने से थे नाराज

बुधवार को रिजल्ट पाता करने के लिए स्टूडेंट्स यूपीटीयू पहुंचकर एग्जाम कंट्रोलर प्रो. बीएन मिश्रा से मिलने की कोशिश की. दोपहर करीब साढ़े क्ख् बजे जब स्टूडेंट्स रिजल्ट के बारे में जानकारी करने के लिए एग्जाम कंट्रोलर प्रो. मिश्रा के ऑफिस पहुंचे तो वह वहां मौजूद नहीं थे. यूनिवर्सिटी में मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने स्टूडेंट्स को वहां से शिकायत प्रकोष्ठ भेज दिया. शिकायत प्रकोष्ठ में भी स्टूडेंट्स को कोई जानकारी न मिलने पर वह नाराज हो गए. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उनका भविष्य खराब करने का आरोप लगाने लगे.

कोई नहीं सुनने वाला

सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट न आने से स्टूडेंट्स में लगातार नाराजगी बढ़ती जा रही है. यूनिवर्सिटी ने अभी तक जो रिजल्ट जारी किया है वह सब अभी आधी अधूरी है. शिकायत प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने बताया कि डेली करीब ख्0 से फ्0 शिकायतें दर्ज हो रही है. पर यूनिवर्सिटी का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने या कार्रवाई करने को तैयार नहीं है.

विधानसभा में उठ चुका है मामला

यूपीटीयू के रिजल्ट न जारी होने का मुद्दा पिछले महीने विधानसभा तक में उठ चुका है. यूपीटीयू के बीटेक, बीसीए समेत सभी कोर्सेस के विषम सेमेस्टर एग्जाम क्7 जनवरी को पूरी हुई थी. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मार्च में सभी रिजल्ट जारी करने के दावे किए थे. लेकिन आखिरी वक्त में एजेंसी बदलने के कारण यूनिवर्सिटी की सारा सिस्टम फ्लॉप हो गया. इसका फायदा मिलने के बजाए स्टूडेंट्स को इसका नुकशान उठाना पड़ा. मौजूदा समय में आलम यह है कि यूनिवर्सिटी की साख पर सवाल खड़े हो गए है.

एग्जाम से पहले घोषित होंगे रिजल्ट

सेमेस्टर एग्जाम रिजल्ट में यूनिवर्सिटी की हो रही किरकिरी के बाद यूपीटीयू के नए वाइस चांसलर प्रो. ओंकार सिंह ने सख्त रुख अपनाया है. प्रो. सिंह ने बताया कि इस मामले में यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर रिटर्न ऑर्डर जारी कर एक दो दिन में सभी रिजल्ट जारी करने को कहा गया है. उन्होंने बताया कि क्ख् मई को शुरू हो रहे सेमेस्टर एग्जाम से पहले सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे.

बिना रिजल्ट जारी हुए एग्जाम नहीं आयोजित होंगे, एग्जाम कंट्रोलर को सख्त आदेश दिए गए है एग्जाम से पहले सभी रिजल्ट जारी कर दें.

- प्रो. ओंकार सिंह, वीसी, यूपीटीयू