- डाटा मिस मैच होने से नहीं तैयार हो पाया रिजल्ट

- एग्जाम की सुचिता बनाए रखने के लिए रोका गया रिजल्ट

- आधी अधूरी तैयारियों के बीच शुरू हुआ सेमेस्टर एग्जाम

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) में वाइस चांसलर के ऑर्डर देने के बाद भी अभी तक सभी स्टूडेंट्स के सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट पूरी तरह से नहीं जारी हुए है। अभी भी यूपीटीयू के ऑर्ड सेमेस्टर के करीब दस हजार स्टूडेंट्स के रिजल्ट नहीं घोषित किए गए है। यूपीटीयू का कहना है कि इन सभी स्टूडेंट्स का डाटा मिस होने के कारण इनका रिजल्ट नहीं अपडेट हो सका है।

डाटा नहीं हाे रहा मैच

यूपीटीयू के अधिकारियों का कहना है कि जिन स्टूडेंट्स के रिजल्ट अभी तक अपडेट नहीं हुए है। उनके डाटा में कुछ न कुछ गड़बड़ है। किसी स्टूडेंट का रोल नंबर सही नहीं है ओएमआर दिए ही पर दिए गए दूसरी जानकारी में कोई न कोई गलती होने के कारण यह इनका मिलान नहीं हो पा रहा है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि इन सभी स्टूडेंट्स की कॉपियों को दोबारा से चेक कर उनका ओरिजनल डाटा से मिलन किया जा रहा है। इस काम में थोड़ा समय लग सकता है।

नहीं भेजा सेशनल एग्जाम

यूपीटीयू के एग्जाम काम से जुडे़ अधिकारियों का कहना है कि इन स्टूडेंट्स के रिजल्ट तैयार न होने में कॉलेजों का भी बड़ा हाथ है। कई कॉलेजों ने अभी तक अपने सेशनल एग्जाम के मॉ‌र्क्स नहीं भेज है। जिस कारण से इन स्टूडेंट्स के रिजल्ट नहीं अपडेट हो सके है। यूनिवर्सिटी इन कॉलेजों को कई बार नोटिस भेज चुकी है, पर हर बार यह यूनिवर्सिटी के ऑर्डर की अनदेखी कर रहे है।

फाइन लगाने की तैयार

यूपीटीयू के वीसी प्रो। ओंकार सिंह का कहना है कि जिन कॉलेजों ने अभी तक सेशनल एग्जाम के मॉ‌र्क्स नहीं दिए है उनके खिलाफ यूनिवर्सिटी कार्रवाई की तैयारी कर रही है। उन्होंने बताया कि इन कॉलेजों पर फाइन लगाने की तैयारी की जा रही है।

आधी-अधूरी तैयारी

मंगलवार से यूपीटीयू के सेमेस्टर एग्जाम आधी अधूरी तैयारियों के साथ शुरू हो गए। यूनिवर्सिटी प्रशासन की लापरवाही के कारण यूपीटीयू के करीब दस हजार स्टूडेंट्स पहले हुए एग्जाम का रिजल्ट जाने बिना ही इस सेमेस्टर एग्जाम में शामिल हुए है। वहीं एग्जाम शुरू होने से पहले कई सेंटर पर कॉपियां तक नहीं पहुंची थी। यूपीटीयू प्रशासन सुबह से ही सभी सेंटरों पर व्यवस्था सही करने और एग्जाम को सुचारू रूप से शुरू करने की कोशिश करता रहा।

हमारी पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएं। इसके लिए यूनिवर्सिटी लेवल पर काफी तेजी से काम चल रहा है।

-प्रो। ओंकार सिंह

वीसी, यूपीटीयू।