- कम वोटिंग वाले एरिया में स्पेशल अभियान चलाने के लिए कमिश्नर ने दिया ऑर्डर

- इस अभियान में सिटी के तीनों यूनिवर्सिटीज के वोटर्स भी होंगे शामिल

- नामांकन कक्ष में कैंडीडेट के साथ सिर्फ पांच प्रस्तावकों को ही मिलेगी एंट्री

VARANASI: कमिश्नर कुमार कमलेश ने उन सभी एरिया में चुनाव के लिए खास माहौल बनाने का ऑर्डर दिया है जहां लास्ट विधानसभा चुनाव में कम वोटिंग हुई थी। इसमें बनारस की तीनों यूनिवर्सिटीज, बीएचयू, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और सम्पूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी कैम्पस भी शामिल है। कमिश्नर के ऑर्डर पर अब इन तीनों यूनिवर्सिटीज और उन सभी पोलिंग स्टेशन एरिया में स्पेशल अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया जाएगा जिससे वोट परसेंट बढ़े। ये ऑर्डर कमिश्नर ने मंगलवार को चुनाव तैयारियों संबंधी रिव्यू मीटिंग में दिया।

कड़ाई करने पर जोर

कमिश्नरी ऑडिटोरियम में हुई इस मीटिंग में कमिश्नर ने ये भी कहा कि बनारस मंडल के सभी जिलों में क्7 अप्रैल से शुरू हो रहे नॉमिनेशन के लिए कड़ाई से व्यवस्था लागू कराई जाए। नॉमिनेशन रूम में आरओ के पास सिर्फ कैंडीडेट और उसके पांच प्रस्ताव ही जाएं, ये भी सुनिश्चित किया जाये। रोजाना फ् बजे के बाद नॉमिनेशन फॉ‌र्म्स की जांच की जाये और यदि किसी कैंडीडेट के फॉर्म में कोई कालम छूटा है तो उसे नोटिस इश्यू कर भरवाया जाये।

हर हाल में बढ़े मतदान

कमिश्नर ने ये भी कहा कि इस बार लोक सभा आम चुनाव में हर हाल में वोट परसेंट बढ़ना चाहिये। इसके लिए हर तरह से प्रयास किया जाये। जहां मतदान बहिष्कार की घटनाएं हैं, वहां ऑफिसर खुद जाकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। इलेक्शन के दौरान कंट्रोल रूम में मिलने वाली हर इन्फार्मेशन को सीरियसली लिया जाये। वोटर आई कार्ड युद्धस्तर पर डिस्ट्रीब्यूट कराया जाये और ईवीएम के बारे में हर व्यवस्था चाक चौबंद कर ली जाये। मीटिंग में डीआईजी संजय कक्कड़, डीएम वाराणसी प्रांजल यादव, जौनपुर के सुहाष एलवाई, चंदौली के शम्भूनाथ, गाजीपुर के चंद्रपाल सिंह, एसएसपी जोगेन्द्र सिंह सहित अन्य अफसर मौजूद रहे।