अरबों का शिलान्यास, 19-19 परसेंट ही हुआ काम, पर्यटन विभाग एक परसेंट प्रोग्रेस के साथ सबसे पीछे

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ मेला 2019 के लिए अरबों रुपये के डेवलपमेंट वर्क का शिलान्यास हो चुका है। सीएम से लेकर सभी मंत्रियों व अधिकारियों द्वारा अक्टूबर 2018 तक काम पूरा करने का टारगेट दिया है, लेकिन हाल ये है कि काम अभी बीस परसेंट भी नहीं हुआ है। यह स्थिति शनिवार को इलाहाबाद पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कुंभ मेला डेवलपमेंट वर्क की समीक्षा में सामने आयी। जो आंकड़ा सामने आया, उससे नहीं लगता कि अक्टूबर तक कार्यो को पूरा कर लिया जाएगा। समीक्षा में पता चला कि एडीए और नगर निगम को जिन कार्यो को कराने का टार्गेट दिया गया उसमें दोनों ने 19-19 परसेंट ही एचीव किया है।

दूसरे के मत्थे मढ़ दी जिम्मेदार

मुख्यमंत्री ने वर्क स्पीड में रफ्तार न आने का कारण पूछा तो दोनों विभागों की ओर से गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को जिम्मेदार ठहराया गया। कहा गया कि पूरे शहर में सीवर लाइन का काम चल रहा है। जब तक ये कंप्लीट नहीं होता नगर निगम व एडीए फुल स्पीड में काम नहीं कर सकते। इस पर नगर विकास मंत्री ने कहा कि वे गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अधिकारियों से वार्ता कर रास्ता निकालेंगे।

इस रिपोर्ट पर चौंक गए सभी

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के साथ ही सभी विभागों के अधिकारी तब हैरान रह गए जब पर्यटन विभाग की प्रोग्रेस रिपोर्ट सामने आई। पता चला कि विभाग केवल एक प्रतिशत कार्य के साथ लिस्ट में सबसे पीछे खड़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी लापरवाही बर्दाश्त करने लायक नहीं है। इस बार तो छोड़ रहा हूं, जल्द ही फिर समीक्षा करूंगा। तब किसी को नहीं छोड़ा जाएगा। कुंभ मेला के कार्यो को पूरा करने में पर्यटन, नगर निगम और एडीए के साथ ही पुलिस और स्वास्थ्य विभाग भी काफी पीछे रहे।