-संडे को लगातार बारिश से कई इलाकों में पेड़ गिरने से ध्वस्त हुई बिजली आपूर्ति

-रात में कटी बिजली के दोपहर बाद हुए दर्शन

-बिजली के अभाव में नहीं चले पम्प, घरों में पानी का संकट

ALLAHABAD: बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया है। इसमें कोई संदेह नहीं है। लेकिन, घर के दरवाजे से बारिश की बूंदें टपकते देखने वाले किस कदर परेशान थे, इसका अंदाजा भी लगा पाना सबके लिए मुमकिन नहीं है। संडे मार्निग से शुरू हुई बारिश के चलते जगह-जगह पेड़ गिर गए। इससे बिजली के तार टूटे। बारिश के बीच इन तारों को दुरुस्त नहीं किया जा सका। नतीजा एक चौथाई शहर के लोगों ने सुबह पानी का संकट झेला। एक-एक बाल्टी पानी जुटाना शहरियों के लिए चैलेंज बन गया।

सिविल लाइंस से लेकर तेलियरगंज

बारिश के चलते पेड़ गिरने और तार टूटने का असर शहर के किसी एक मोहल्ले पर नहीं था। सिविल लाइंस से लेकर तेलियरगंज और धूमनगंज तक असर देखने को मिला। शाम से ही बिजली का आना-जाना शुरू हो गया था। आधी रात के बाद बिजली कटी तो कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता था कि यह आने वाली नहीं है। रात भर बिजली गुल रही तो घरों में रहना मुश्किल हो गया क्योंकि पानी की बौछार से बचने के लिए घरों के खिड़की दरवाजे बंद थे और सुबह होते-होते इनवर्टर भी टें बोल गया। यह ज्यादा नहीं खला। लेकिन, सुबह होने के बाद सीन बदल गया क्योंकि टोटियां सूनी पड़ी थीं। बारिश के चलते जगह-जगह पानी लग गया था और बाल्टी लेकर निकलना मुश्किल। शहर में वैसे भी चुनिन्दा ही हैंडपम्प हैं, इससे समस्या और बढ़ गई थी।

सब स्टेशन में भी आया फाल्ट

पुराने शहर में स्थित मो अली पार्क सब स्टेशन में फाल्ट आने के कारण करीब आधा दर्जन से अधिक इलाकों में लाइट और पानी की समस्या बनी रही। कई जगहों पर तो बारिश के चलते बिजली आपूर्ति कई घंटे देरी से बहाल हो पायी। इस दौरान जगह जगह लोग पानी के तरसते नजर आए।

पुराने शहर में बनी रही दिक्कत

पुराने शहर में स्थित 33 / क्क् मो अली सबस्टेशन में लगे कुछ पार्ट में अचानक खराबी आ जाने के कारण करीब पाच घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। इस दौरान करीब आधा दर्जन से अधिक एरिया में लोग बिजल और पानी दोनों के लिए तरस गए। अधिशाषी अभियंता के मुताबिक सब स्टेशन में लगा स्टाइट नामक पार्ट खराब हो जाने की वजह से बिजली सप्लाई में दिक्कत आ गई थी। इंटरनल पार्ट होने के कारण इसे बनाने में काफी वक्त लग गया। जिसकी वजह से करीब चार से पाच घंटे बिजली आपूर्ति ठप करनी पड़ी। इसकी वजह से आस पास के आधा दर्जन से अधिक एरिया में बिजली समस्या बरकारार थी।