लग्जरी होम वाले बीपीएल कार्ड के लिए कर रहे चोरी और सीनाजोरी?

By: Inextlive | Publish Date: Tue 14-Nov-2017 05:34:29   |  Modified Date: Tue 14-Nov-2017 05:37:04
A- A+
लग्जरी होम वाले बीपीएल कार्ड के लिए कर रहे चोरी और सीनाजोरी?
-जांच में फर्जी निकल रही जानकारी फिर भी शिकायत नहीं ले रहे वापस -कई फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों पर डीएसओ लगा चुके हैं जुर्माना

BAREILLY :

घर में फ्रीज, कूलर टीवी, बाइक और वाशिंग मशीन है. फिर भी गरीबी रेखा यानि बीपीएल का राशन कार्ड चाहिए. इसी तरह के कुछ मामले विभाग के अफसरों के बाद प्रशासन के पास पहुंच रहे हैं. जिसमें जांच के बाद अपात्र पाए जाने पर जब कार्ड नहीं बना तो सीएम के ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा देते हैं. एसडीएम ने भी जांच में जब अपात्रता पाए जाने की रिपोर्ट भेजी इसके बाद वह अपनी शिकायत वापस लेने के लिए तैयार नहीं हैं. जिससे ऑनलाइन शिकायतों की पेंडिंग बढ़ रही है.

 

अफसरों हो रहे हैं डिफाल्टर

ऑन लाइन शिकायतों का निस्तारण समय से नहीं होने पर शासन से अफसरों को डिफाल्टर के नोटिस भेजे जा रहे हैं. जिसको लेकर डिस्ट्रिक्ट के अफसर भी परेशान हैं. अफसरों की परेशानी है कि गलत राशन कार्ड बना देते हैं तो जिम्मेदार उनसे जबाव मांगेंगे, और अपात्र को बीपीएल राशन कार्ड नहीं बना रहे हैं तो सीएम के शिकायत पोर्टल पर उनकी शिकायत पेंडिंग शो हो रही है.

 

केस-1

लीजा फैशन प्वाइंट के ओनर ने भी फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनवा रखा था. शिकायत के बाद जब डीएसओ ने खुद जांच की तो पता चला कि घर में एसी, फ्रिज, वाशिंग मशीन और बाइक सभी निकली. मामला खुलने पर डीएसओ ने जुर्माना भी लगाया था.

 

केस-2

 

अजंता कन्फैक्शनरी के ओनर ने भी राशन कार्ड फर्जी तरीके से हथिया लिया था. शिकायत मिलने पर अफसरों ने जांच कराई तो जांच में निपटा लिया. लेकिन डीएसओ ने जांच की तो मामला पकड़ में आ गया. जिसके बाद डीएसओ ने जुर्माना लगाकर राशन कार्ड भी कैंसिल कर दिया.