RANCHI : रिम्स में मरीजों के डायट के साथ छेड़छाड़ का मामला थम नहीं रहा है। कभी मरीजों को तय डायट से कम खाना परोसा जाता है तो कभी सड़े फल खाने को दिए जाते हैं। अब देखिए ना। हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने ठंड को देखते हुए मरीजों को जूस देने का निर्देश दिया है, पर किचन संचालक ने मरीजों को लस्सी पिला दिया। आश्चर्य की बात यह भी रही कि डायट रजिस्टर में उन्होंने जूस देने की बात भी लिख डाली। आखिर किचन संचालक किसकी शह पर डायट चार्ट के साथ खिलवाड़ कर रहा है, यह समझ के परे है।

आठ दिनों की कटेगी राशि

मरीजों को जूस की बजाय लस्सी सर्व किए जाने का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से चला आ रहा था। जब यह मामला उजागर हुआ तो हॉस्पिटल की डायटिशियन मीनाक्षी ने किचन संचालक के आठ दिनों की राशि काटने के लिए प्रबंधन को पत्र लिखने की बात कही है। उन्होंने यह भी बताया कि ठंड के मद्देनजर ही डायट चार्ट में जूस को शामिल किया गया है, लेकिन किचन संचालक द्वारा मरीजों को ठंडी लस्सी पिला दी गई।

डायट की क्वालिटी परखी

हॉस्पिटल की डाइटिशियन मीनाक्षी ने गुरुवार को आर्थो वार्ड पहुंचकर मरीजों को परोसे जाने वाले डायट की क्वालिटी का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों से खाने की क्वालिटी के बारे में जानकारी ली। इस दौरान एक महिला मरीज ने नाश्ता में सड़ा हुआ फल परोसे जाने की बात कही। इसकी शिकायत करने की बात कही तो किचन स्टाफ ने धमकी भी दे डाली। डाइटिशियन ने इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन मरीजों को दिया।

तय डायट से कम मिला नाश्ता

गुरुवार को एक बार फिर मरीजों को तय डायट से कम नाश्ता परोसे जाने का मामला सामने आया। मरीजों को छोटी साइज की सेब परोसी गई। इतना ही नहीं, मरीजों ने सड़ा फल दिए जाने की भी शिकायत डाइटिशियन से की। उन्होंने बताया कि इसकी कंप्लेन करने की जब बात कही तो, किचन के स्टाफ्स ने लिस्ट से नाम काट देने की धमकी दे डाली। मरीजों की शिकायत सुनने के बाद डाइटिशियन ने किचन के मैनेजर को फटकार लगाते हुए आगे ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी।

मॉनिटरिंग टीम ने दे दी थी क्लीन चिट

पिछले महीने ही मरीजों को डायट से कम भोजन व सड़ा फल दिए जाने का मामला सामने आने के बाद रिम्स एडमिनिस्ट्रेशन ने मॉनिटरिंग टीम से इसकी जांच कराई थी। इस टीम ने किचन में छापेमारी कर कई सैंपल जब्त किए थे। लेकिन, टीम द्वारा जो रिपोर्ट सौंपी गई, उसमें किचन संचालक को क्लीन चिट दे दी गई थी।