RANCHI : अब दांत में किसी तरह की प्रॉब्लम होने पर आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब दांतों का इलाज घूम-घूम कर किया जाएगा। रिम्स की सुपरस्पेशियलिटी फैसिलिटी से लैस मोबाइल डेंटल वैन में दांत से जुड़ी हर तरह की बीमारी का इलाज किया जाएगा। इसके अलावा मरीजों के एक्सरे और ट्रीटमेंट की सारी सुविधा भी इस वैन में उपलब्ध होगी। रिम्स झारखंड का पहला ऐसा हॉस्पिटल है जिसने डेंटल मोबाइल वैन सर्विस शुरू की है। इस मोबाइल डेंटल वैन के जरिएशहर के लोगों के अलावा ग्रामीण इलाकों के मरीजों का भी इलाज होगा।

ऑन कॉल लगेगा चेकअप कैंप

स्कूल, ओल्ड एज होम और एनजीओ की पहल पर कैंप लगाया जाएगा। इसके लिए डेंटल कॉलेज में कॉल करके कैंप लगाने की जानकारी देनी होगी। इसके बाद डेंटल वैन में पूरी टीम कैंप में हाजिर हो जाएगी। इसका उद्देश्य हर किसी को दातों की सुरक्षा को लेकर जागरूक करना है।

एक साथ दो का ट्रीटमेंट

सुपरस्पेशियलिटी वैन में दो डेंटल चेयर लगे है। ऐसे में एक समय पर दो मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। एयर कंडिशन वैन में 5 डॉक्टरों और पारा मेडिकल टीम के बैठने की भी पूरी व्यवस्था है।

तत्काल मिलेगी रिपोर्ट

मोबाइल डेंटल वैन में एक्सरे, कलर मानिटर और कलर प्रिंटर भी लगा है, जिससे कि आन स्पॉट मरीजों का टेस्ट करके रिपोर्ट भी दी जाएगी। साथ ही कैंप लगाकर मरीजों की जांच की जाएगी।

स्टरलाइजेशन की भी फैसिलिटी

मोबाइल डेंटल वैन वैन में स्टरलाइजेशन की भी व्यवस्था होने से कुछ समय में ही इक्विपमेंट्स को स्टरलाइज करके दूसरे मरीजों का भी ट्रीटमेंट किया जा सकेगा।

सर्जरी, फिलिंग, स्केलिंग भी

वैन में मरीज के डेंटल सर्जरी की भी सर्जरी की जाएगी। साथ ही फिलिंग, स्केलिंग भी करने के लिए डॉक्टर मौजूद रहेंगे। मरीजों को मुफ्त में दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी।