-गवर्नमेंट के गड्ढा मुक्त बनारस का का फरमान उड़ा हवा में

-डेड लाइन बीतने के बाद भी खोदी गई सड़कों को अब तक नहीं कराया गया दुरुस्त

-राहगीरों का चलना हुआ मुश्किल, लग रहे जाम में फंसकर धूल फांक रहे हैं राहगीर

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब

गवर्नमेंट के गड्ढा मुक्त बनारस का का फरमान सड़कों की धूल के साथ हवा में उड़ गया है। डेड लाइन बीते अरसा गुजर गया, फिर भी इन सड़कों को अब तक दुरुस्त नहीं कराया जा सका। कुछ इलाकों में तो वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए सड़कें समतल करा दी गयीं। लेकिन अधिकतर इलाकों में विकास से जुड़े आईपीडीएस वर्क के नाम पर कराई जा रही खोदाई से राहगीरों का चलना मुश्किल हो गया है। इसके चलते कार्यदाई संस्था पीडब्ल्यूडी ने भी अपने हाथ खड़े कर दिये है। इसका खामियाजा पब्लिक को भुगतना तो पड़ ही रहा है। साथ में त्यौहार का सीजन होने के बाद भी सड़कों को गढ्डा मुक्त नहीं कराये जाने से मार्केट पर भी असर पड़ रहा है।

दोगुनी रफ्तार से खोदाई

सिटी की चकाचक सड़कों की सूरत फिर से बिगड़ने लगी है। आईपीडीएस प्रोजेक्ट के तहत सड़कों पर मनमानी खोदाई शुरू हो गई है। इसके कारण पब्लिक को त्यौहारों में भी खराब सड़कों पर ही चलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं संबंधित विभाग के अधिकारियों का कहना है कि काम लगातार जारी रहेगा। दिसंबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए शासन से अनुमति ले ली गई है।

कैसे हो त्योहार की तैयारी

दीपावली का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। मार्केट के सड़कों की हालत ऐसी है कि खरीदारी करने से पहले लोगों को प्लान बनाना पड़ रहा है। क्योंकि सड़को पर गड्ढों के चलते जाम के झाम में फंसने से हर कोई परहेज कर रहा है। वहीं दुकानदार अपना धंधा मंदा चलने के पीछे कार्यदाई संस्था को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

रूट डायवर्जन के निर्देश गायब

जिन सड़कों पर खोदाई चल रही है। वहां जिम्मेदार विभाग की ओर से ट्रैफिक डायवर्जन के लिए निर्देश तक नहीं दिया गया है। इसके कारण इन रास्तों पर जाम लग रहा है। जबकि प्रशासन ने निर्देश दिया है कि रोड डायवर्जन की पूरी जानकारी पब्लिक को देना आवश्यक है।

इन रोड पर है लोड

सबसे व्यस्त कमच्छा और रेवड़ी तालाब-भेलूपुर मार्ग पर चलना इन दिनों किसी चुनौती से कम नहीं है। वहीं चेतगंज-नई सड़क मार्ग और नई सड़क-गोदौलिया मार्ग पर पिछले दिनों आईपीडीएस वर्क के लिए खोदाई की गई थी लेकिन इन पर हुए गड्ढों को अब तक ठीक से भरा नहीं गया। इसके चलते राहगीरों को इन सड़कों पर से गुजरने में काफी परेशानी फेस करनी पड़ रही है। त्योहारी भीड़ का सबसे ज्यादा दबाव इन्हीं रूट्स पर है। इसके अलावा कमच्छा, दुर्गाकुंड और खोजवां क्षेत्र में भी ऐसी तस्वीर देखने को मिल रही है।

पब्लिक वर्जन

खोदाई के कारण आमदनी घट गयी है। इसके कारण दुकान पर आने वाले कस्टमर्स की संख्या में भी कमी आयी है।

प्रदीप कुमार, शॉपकीपर

सिर पर फेस्टिवल है और दूसरी ओर शहर की सड़कों की हालत ठीक नहीं है। कैसे दीपावली मनाई जाए, इसे लेकर चिंता बनी हुई है।

श्याम जायसवाल, शॉपकीपर

आफिसियल वर्जन

सावन में रोड कटिंग पर लगी रोक के कारण आईपीडीएस वर्क पूरा नहीं हो पाया, इसलिए शासन से दिसम्बर तक का समय लिया गया है।

एके वर्मा प्रोजेक्ट इंजीनियर, आईपीडीएस

आईपीडीएस और गैस पाइप लाइन बिछाने के वर्क पेंडिंग में हैं। इसके चलते बनारस की सड़कें अभी तक पूरी तरह से गड्ढा मुक्त नहीं हो पायीं। पंकज बकाया, चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी