--हर साल बचेगी 42 लाख किलो वाट बिजली---

पूरे राज्य में ईईएसएल लगाएगी 90 हजार लाइटें

RANCHI (19 Sep) : अब पीले रंग की स्ट्रीट लाइटें गुजरे जमाने की बात हो जाएंगी। रांची शहर की सड़कें फ्ख् हजार एलईडी लाइटों से जगमग होंगी। एनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने इस काम की शुरुआत कर दी है। कंपनी रांची में इस काम को दो से तीन महीने के भीतर पूरा कर देगी। रांची में ब्ख् हजार स्ट्रीट लाइटें हैं, जिनमें से क्0 हजार लाइटें पहले ही बदली जा चुकी हैं। मंगलवार को रांची नगर निगम के आयुक्त शांतनु कुमार अग्रहरि और ईईएसएल के प्रोजेक्ट इंचार्ज प्रभात कुमार की उपस्थिति में इस काम की शुरुआत हुई।

बचेगी बिजली, कार्बन उत्सर्जन भी होगा कम

पुरानी स्ट्रीट लाइटों को एलईडी लाइट्स से बदलने पर रांची शहर में हर साल ब्ख् लाख किलो वाट बिजली बचाई जा सकेगी। इसके अलावा हर साल फ्भ्क्9 टन कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन भी कम होगा। ईईएसएल दुनिया की सबसे बड़ी एलईडी स्ट्रीट लाइट मैनेजमेंट कंपनी है। यह कार्यक्रम देश के ख्फ् से अधिक राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक चल रहा है।

एक साथ पूरे शहर की लाइटें जलेंगी

सभी एलईडी स्ट्रीट लाइटों को सेंट्रलाइज्ड मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा। इसका एक फायदा यह होगा कि कंट्रोल रूम से एक कम्प्यूटर के जरिए सभी लाइटें एक साथ ऑन या ऑफ की जा सकेंगी। शाम होते ही सभी लाइटें एक साथ जलेंगी और सुबह होते ही सब को ऑफ कर दिया जाएगा। कहीं एक भी लाइट खराब हो जाए, तो सेंट्रलाइज्ड मैनेजमेंट सिस्टम से तुरंत पता चलेगा और उसे तत्काल ठीक कर दिया जाएगा। कंपनी आम लोगों की शिकायतों और सुझावों पर भी तत्काल काम करेगी। इसके लिए टॉल फ्री नंबर (क्800-क्80-फ्भ्80) भी जारी किया गया है।

पहले चरण में 90 हजार लाइटें लगेंगी

कंपनी झारखंड में पहले दौर में 90 हजार स्ट्रीट लाइटें लगाएगी। नवंबर तक क्क् निकायों में यह काम पूरा कर लिया जाएगा। दूसरे चरण में ख्9 निकायों को लिया जाएगा, जिसके लिए मार्च ख्0क्8 तक कार्य आवंटित कर दिया जाएगा। इसके चार महीने के भीतर पूरे राज्य में एलईडी स्ट्रीट लाइटें बदल दी जाएंगी। काम पूरा होने के बाद राज्य हर साल क्.क्9 करोड़ किलो वाट बिजली की बचत करेगा। इससे कार्बन उत्सर्जन में 9897 टन की कमी आएगी।