- पड़ाव से नौगढ़ तक चलेगी रोडवेज बस, डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की पहल पर फर्राटा भरेगी बस

- पड़ाव पर बनाया जाएगा बस स्टैंड

VARANASI : अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो बहुत जल्द नौगढ़ की वादियों में रोडवेज की बसेज फर्राटा भरेंगी। टूरिज्म प्लेस देवदरी-राजदरी जल प्रपात की सैर रोडवेज बसेज से पैसेंजर करेंगे। नक्सली एक्टिविटी के लिए चर्चित चंदौली के नौगढ़ ब्लाक में रोडवेज बसेज चलाने की प्लैनिंग चल रही है। दुर्गम रास्ते व नक्सली जोन होने के कारण नौगढ़ में प्राइवेट बसेज चलाने से ऑपरेटर कतराते हैं। पड़ाव से नौगढ़ के लिए डायरेक्ट बसेज अवेलेबल होंगी। इसके लिए पड़ाव पर बस स्टैंड भी बनाया जाएगा।

मिलेगी एक्स्ट्रा बसेज

रोडवेज ऑफिसर्स की माने तो नौगढ़ में बसेज चलाने के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के संग मीटिंग भी हो चुकी है। राजघाट ओवर ब्रिज पर हैवी व्हीकल्स के चलने पर बैन है। इसलिए पड़ाव से नौगढ़ के लिए बसेज चलेंगी। इसके लिए चंदौली डिस्ट्रिक्ट को एक्स्ट्रा बसेज भी अवेलेबल कराई जाएंगी। बनारस सहित चंदौली डिस्ट्रिक्ट़्स के लोगों की नौगढ़ में बसेज चलाने की बहुत दिनों से डिमांड थी। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन सहित रोडवेज कैंट डिपो में भी कई बार लेटर दिया जा चुका है। चकिया तक रोडवेज के अलावा प्राइवेट बसेज चलती भी हैं लेकिन उसके आगे बढ़ने की हिमाकत कोई नहीं करता।

हिनौत कांड से सुर्खियों में आया नौगढ़

देवदरी-राजदरी से अधिक नौगढ़ नक्सली अटैक से सुर्खियों में रहता है। नक्सलियों की पदचाप यहां बराबर सुनाई देती है। तीस नवंबर ख्00ब् को नक्सलियों ने हिनौत गांव के समीप बम से जवानों से भरी बस उड़ा दिया था। इसमें क्ख् पीएसी जवान और चंद्रप्रभा चौकी इंचार्ज सहित तीन पुलिसकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई थी। जबकि दो दर्जन से अधिक जवान इंजर्ड हुए थे। उसके बाद से नक्सलियों ने ताबड़तोड़ कई घटनाओं को अंजाम दिया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पैतृक गांव चकिया तक तो किसी तरह पैसेंजर पहुंच जाते है लेकिन उसके आगे फ्7 किमी दूर नौगढ़ तक जाने के लिए उन्हें कोई साधन नहीं मिलता है। यह प्रॉब्लम कई सालों से चंदौली सहित बनारस के लोगों के लिए भी बना हुआ है।

,,

कमिश्नर सहित पुलिस प्रशासन के आलाधिकारियों के साथ मीटिंग हुई है। नौगढ़ के लिए बहुत जल्द रोडवेज की सेवा स्टार्ट होगी।

पीके तिवारी

आरएम, रोडवेज कैंट