-रोडवेज बस में सफर के लिए जरूर बनवाएं टिकट, नहीं तो भरना होगा पांच सौ रुपये जुर्माना

-विभाग ने बनाया नया रूल, फाइन नहीं देने पर हो सकती है जेल

VARANASI: रोडवेज बस से बाबतपुर का किराया महज ख्ख् रुपये है। यदि आपने इसमें यात्रा के दौरान बाबतपुर तक का टिकट नहीं लिया है तो फिर बेटिकट यात्रा करने के जुर्म में आपसे पांच सौ रुपये फाइन वसूला जाएगा। यदि फाइन नहीं जमा किया तो व्हीकल एक्ट में जेल की हवा भी खा सकते हैं। बहुत से पैसेंजर्स ऐसे होते हैं जो रोडवेज बस में सफर तो करते हैं लेकिन दबंगई के बल पर टिकट नहीं बनवाते हैं। अब ऐसे लोगों से निबटने के लिए रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन ने नया रूल बनाया है। लगातार मिल रही इस तरह की कम्पलेन के बाद रोडवेज ने ये स्टेप लिया है। रूल्स का कड़ाई से पालन कराने के लिए कंडक्टर्स को निर्देश भी दिए गए हैं।

बसेज पर चस्पा हुआ पैम्फलेट

पैसेंजर्स को इस नये रूल से अवेयर कराने के लिए रोडवेज बस स्टेशन व बसेज में पैम्फलेट भी चस्पा किये गये हैं। पैम्फलेट पर साफ लिखा है कि बेटिकट यात्रा करते पकड़े जाने पर पांच सौ रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। जुर्माना नहीं देने पर व्हीकल एक्ट में जेल भी जा सकते हैं।

कंडक्टर्स भुगतते हैं खामियाजा

दबंगई के बल पर रोडवेज बस में सफर करने वाले पैसेंजर्स की इस करतूत का खामियाजा कंडक्टर्स को भुगतना पड़ता है। रोडवेज बस स्टेशन से बस निकलते ही बीच सफर में पैसेंजर्स व टिकट की काउंटिंग के लिए रोडवेज ऑफिसर्स चेकिंग करते हैं। टिकट कम और पैसेंजर्स के अधिक मिलने पर कंडक्टर्स पर कार्रवाई होती है। इस तरह की कम्पलेन रोडवेज एडमिनिस्ट्रेशन को डेली मिलती है। लेकिन अब कंडक्टर्स को राहत मिल सकेगी। यदि किसी ने टिकट नहीं बनवाया तो उससे जुर्माना वसूल किया जाएगा।

पैसेंजर्स को कर रहे अवेयर

सिर्फ बनारस ही नहीं बल्कि रोडवेज एरिया में आने वाले सभी बस डिपो को नये रूल्स को फॉलो करने के लिए निर्देश जारी किया गया है। डिपो सहित बसेज में पैम्फलेट चस्पा कर दिया गया है। इसके अलावा कंडक्टर्स भी पैसेंजर्स को नये रूल के बारे में अवेयर कर रहे हैं।

बेटिकट मिलने पर पैसेंजर यदि फाइन नहीं भरता है तो जेल भी जा सकता है। पैसेंजर्स को अवेयर करने के लिए बसेज व बस स्टेशन पर पैम्फलेट चस्पा कर दिये गए हैं।

आरसी दुबे

एआरएम, रूरल

रोडवेज बस स्टेशन, कैंट