- बसों से गाय और भैस के एक्सीडेंट होने पर थानों में बंद है बसें

- चालक और परिचालक के साथ ही रूट के यात्री भी हो रहे परेशान

LUCKNOW:

रोड पर टहलती गाय और भैंस रोडवेज की बसों की हवा निकल रही हैं। इन जानवरों से होने वाले एक्सीडेंट के चलते आए दिन बसें थानों में खड़ी हो जाती हैं जिन्हें वहां से छूटने में महीने भर से ऊपर का वक्त लग जाता है। इसके चलते परिवहन निगम के अधिकारी और कर्मचारी नहीं बल्कि यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिर्फ लखनऊ परिक्षेत्र में ही नहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों में इसके चलते बसें थानों में बंद हैं।

कृष्णानगर में तीन माह खड़ी रही बस

निगम के कैसरबाग डिपो की बस यूपी फ्ख् सी 0फ्क्क् से बालामऊ के पास भैंस को टक्कर लग गई। स्थानीय लोगों ने बवाल कर बस को थाने में खड़ा करा दिया। एक महीने से यह बस वहां खड़ी है। इसी तरह से ठाकुरगंज थाने में एक बस से गाय को टक्कर लगने के बाद बंद कर दी गई। गाय और उसके मालिक का तो पता नहीं चला, लेकिन बस को जुर्माना भरकर छुड़वाना पड़ा। चारबाग डिपो की बस कानपुर रोड स्थित कृष्णानगर थाने में तीन महीने तक खड़ी रखी गई। इसी तरह से अमौसी डिपो, आलमबाग डिपो की बसें भी गाय और भैंस के टक्कर लगने के चक्कर में बंद हो चुकी हैं। निगम के अधिकारियों के अनुसार पिछले दो महीनों में दो दर्जन से अधिक बसों को थानों से छुड़ाया गया।

लीगल फार्मेल्टीज कर बसों को छुड़ाया जाता है, लेकिन बस के सामने अचानक जानवरों के आने से यात्रियों को भी परेशानी होती है। फिर बस बंद होने से संचालन प्रभावित होता है। इस मामले को सुलझाने की पहल की जा रही है।

एके सिंह

आरएम लखनऊ परिवहन निगम