-रोडवेज के एसी बसेज की बढ़ी डिमांड, लॉग रूट्स के लिए चल रही हैं आधा दर्जन से अधिक स्पेशल बसेज

-पहले से बढ़ी रोडवेज की इनकम, ट्रेन से पहले पहुंचा रही हैं वाल्वो व स्कैनिया

VARANASI

एक तरफ जहां कोहरे से रेलवे की हालत बेपटरी है तो वहीं दूसरी ओर रोडवेज विभाग का इनकम तेजी से बढ़ रहा है। कारण यह है कि ट्रेन्स की लेटलतीफी के चलते लोग इन दिनों ट्रेन जर्नी से तौबा कर रोडवेज बस का सहारा ले रहे हैं। ट्रेन के एसी थर्ड के किराये में ही नई दिल्ली, कानपुर, आगरा, लखनऊ, गोरखपुर, काठमाण्डू आदि सिटीज का सफर रोडवेज की एसी बसेज से तय कर रहे हैं। खास कर रोडवेज की एसी बसेज में पैसेंजर्स की गैदरिंग इस वीक में बहुत अधिक हुई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिस एसी बस में पैसेंजर्स का टोटा रहा करता था उसमें आजकल पैसेंजर्स को सीट ही नहीं मिल पा रही है। बसेज में ऑनलाइन टिकट बुकिंग होने से सीटें पहले ही फुल हो जा रही हैं।

टाइम पर जा रही पहुंच

बनारस से लखनऊ, काठमाण्डू, बनारस से कानपुर-नई दिल्ली और आगरा सहित लॉन्ग रूट के लिए कई स्पेशल एसी बसेज चल रही हैं। इनमें तीन वाल्वो और एक स्कैनिया बस के अलावा जनरथ एसी बस का भी संचालन किया जा रहा है। बनारस कैंट स्टेशन से नई दिल्ली को जाने वाली ट्रेन्स के कैंसिल होने के साथ ही जहां कई ट्रेन्स घंटों लेट से चल रही हैं। तो वहीं घने कोहरे को चीरते हुए रोडवेज की स्कैनिया, वाल्वो अपने तय समय पर पैसेंजर्स को मंजिल तक पहुंचा रही हैं।

इतने दिन तक नहीं है जगह

कैंट रोडवेज बस स्टेशन से नई दिल्ली के लिए चलने वाली स्कैनिया बस में ऑनलाइन टिकट बुकिंग हो रही है। ब्7 सीटर्स की इस हाईटेक स्वीडिश बस में अभी क्ख् दिसंबर तक बुकिंग फुल है। जबकि बनारस से काठमाण्डू जाने वाली वाल्वो बस में क्भ् दिसंबर तक सीट फुल है। बनारस से आगरा के लिए शुरू नई वाल्वो बस में कानपुर तक की बुकिंग लगातार फुल चल रही है। सबसे डिमांडेड बनारस-लखनऊ वाल्वो बस के लिए काउंटर से टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है, लोग पहले ही ऑनलाइन टिकट बुक करा ले रहे हैं।

वीक में भ्0 हजार बढ़ी इनकम

रोडवेज ऑफिसर्स की मानें तो पैसेंजर्स एसी बसेज के बारे में इंक्वायरी अधिक कर रहे हैं। ठंड कम लगे इसलिए एसी बसेज से जर्नी करना पसंद कर रहे हैं। डिमांडेड रूटस में बनारस से लखनऊ, नई दिल्ली-कानपुर और काठमाण्डू अधिक है। इसके अलावा शक्तिनगर व इलाहाबाद रूट्स की एसी बसेज में भी पैसेंजर्स की गैदरिंग अधिक हो रही है। एक वीक के अंदर इनकम में लगभग भ्0 हजार रुपये का इजाफा हुआ है।

कहां से कहां तक की बसेज

-बनारस से लखनऊ के लिए वाल्वो

-बनारस से नई दिल्ली के लिए स्कैनिया

-बनारस से काठमांडू के लिए वाल्वो

-बनारस से कानपुर के लिए शताब्दी, जनरथ

-बनारस से आगरा के लिए वाल्वो

-बनारस से इलाहाबाद के लिए ट्रवेलर सहित अन्य स्पेशल बसेज

-बनारस से आजमगढ़, गोरखपुर के लिए जनरथ एसी बस

-बनारस से शक्तिनगर के लिए ट्रवेलर व जनरथ एसी बसेज

यात्री सुविधाओं को देखते हुए वाल्वो, स्कैनिया के अलावा कई स्पेशल एसी बसेज चल रही हैं। इधर बीच रोडवेज की इनकम भी तेजी से बढ़ी है।

पीके तिवारी, आरएम,

रोडवेज बस स्टेशन, कैंट