आई एक्सक्लूसिव

-दुर्घटना रोकने के लिए रोडवेज हेडक्वार्टर ने जारी किया निर्देश

-बस की स्पीड अधिक होने पर ड्राइवर के वेतन से पांच सौ रुपये काटने का निर्देश

-तेज रफ्तार ड्राइविंग करने वाले ड्राइवर्स की खंगाली जा रही है कुंडली

VARANASI

रोडवेज बसेज से लगातार हो रही दुर्घटनाओं से चितिंत परिवहन निगम ने चालकों पर लगाम लगाने के लिए अचूक हथियार खोज निकाला है। रफ ड्राइविंग करने वाले चालकों की कुंडली खंगालने के साथ ही एक ऐसा फरमान जारी किया गया है कि उसके जरिये चालकों पर लगाम लगना तय है। इसे लेकर रोडवेज महकमे में हलचल भी मच गई है। बस चलाते समय स्पीड मीटर का कांटा यदि 60 के पार जाता है तो चालक के वेतन में से अब पांच सौ रुपये जुर्माना के तौर पर कटेंगे। आरएम, एआरएम ने यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। सभी ड्राइवर्स को इसके लिए बाकायदा निर्देशित भी कर दिया गया है।

वीटीएस देगा स्पीड की डिटेल

अब आपके मन में यही सवाल होगा कि आखिरकार ड्राइवर्स की निगरानी कैसे होगी? यदि मीटर का कांटा साठ के पार जाएगा तो रोडवेज अधिकारियों को इसकी भनक कैसे लगेगी? तो चलिए आपका यह कंफ्यूजन दूर कर देते हैं। रोडवेज ने अपने सभी बसों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम वीटीएस लगाया है। जिसका कंट्रोल रूम कैंट बस स्टेशन के ऊपर बनाया गया है। यही नहीं, आरएम व एआरएम अपने स्मार्ट फोन पर भी बसेज की मानिटरिंग आनलाइन कर रहे हैं। वीटीएस की खासियत यह है कि बस कहां रुकी, बस की स्पीड कितनी है? कितनी बार ब्रेक लिया गया, किस ढाबा पर रुकी, बस किस पार्किंग में है? आदि सभी की लोकेशन आसानी से मिल रही है।

कुछ बसेज में वीटीएस बदहाल

हेडक्वार्टर ने बनारस मंडल को लेटर जारी कर पूछा है कि कितनी बसेज में वीटीएस बदहाल है? रूरल व कैंट डिपो की कुछ बसों में वीटीएस काम नहीं कर रहा है। इस जल्द ठीक कराने के लिए कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है।

हर दूसरे दिन दुर्घटना

रोडवेज बनारस मंडल में यदि दुर्घटनाओं की बात करें तो हर दूसरे दिन बसेज से दुर्घटनाएं हो रही हैं। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि खुद ऑफिसेज के डिटेल बयां कर रहे। जनवरी माह में कुल 20 दुर्घटनाएं हुई। इसमें सिर्फ उन्हीं दुर्घटनाओं का जिक्र है जिनमें रोडवेज बस डैमेज हुई हैं। बाकि रोडवेज बस से टक्कर लगने की हर दिन सूचनाएं मिलती हैं।

एक नजर

8

डिपो हैं बनारस डिवीजन में

546

बसों का होता है संचालन

39

एसी बस

88

अनुबंधित बस

130

सिटी ट्रांसपोर्ट की बसेज

1.36

रुपये प्रति किमी के दर से होता है ड्राइवर्स को पेमेंट

20

एक्सीडेंट हुए जनवरी मंथ में

यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए मुख्यालय ने यह निर्देशित किया है कि यदि कोई ड्राइवर ओवर स्पीड करता है तो उसके वेतन में से कटौती की जाएगी। 60 किमी से अधिक स्पीड होने पर पांच सौ रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

अनिल सिंह, एआरएम, कैंट

रोडवेज बस स्टेशन