varanasi@inext.co.in

VARANASI

बनारस के आदमपुर थाना एरिया के भदऊ चुंगी के पास पिछले दिनों आभूषण कारोबारी से 70 लाख 50 हजार रुपये की हुई लूट के मामले में फरार चल रहे चार आरोपियों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है. पुलिस ने इनके पास से 16 लाख 61 हजार रुपये भी बरामद किया है. इनसे हुई पूछताछ में बेहद चौंकाने वाले खुलासा सामने आया. लूट के बाद सभी आरोपियों ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित कई शहरों का भ्रमण किया. सभी ट्रेन की बजाए जहाज से घूमे और फाइव स्टार होटल्स में ठहरे और खाए-पीए.

पहले 25 लाख किया था बरामद

पुलिस लाइन में एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि चौक के आभूषण कारोबारी के यहां हुई लूट में उनके एक कारीगर ने ही मुखबिरी की थी. 14 अक्टूबर को जब कारोबारी ऑटो से मुगलसराय की ओर जा रहा था तो उसी समय चार-पांच की संख्या में बदमाश ऑटो में सवार हुए थे. भदऊ चुंगी के पास सात की संख्या में और बदमाश आए और कारोबारी से रुपये छीन ले गए. इस मामले में पुलिस ने पहले ही छह आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से करीब 25 लाख रुपये बरामद कर लिया था.

सरगना अभी भी पकड़ से दूर

एसपी सिटी के मुताबिक गुरुवार की देर रात आदमपुर पुलिस व चंदौली क्राइम ब्रांच ने फरार चल रहे चार अन्य आरोपियों को भी दबोच लिया. इनके पास से तीन मोबाइल, सोने की चेन सहित करीब 16 लाख रुपये भी बरामद किया गया है. इनमें गिरफ्तार बच्चू यादव कोतवाली के सप्तसागर का, मन्नी सिंह उर्फ अनुराग सुडि़या का, दीपू केशरी रामनगर सूजाबाद के नई बस्ती का व इरफान पड़ाव चौराहा मुगलसराय का रहने वाला है. गिरोह के सरगना की अभी तलाश की जा रही है. गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक आदमपुर अजीत कुमार मिश्रा, एसआई पर्व कुमार सिंह, मनोज कुमार आदि शामिल रहे.

बहन की शादी का किया नाटक

पुलिस की पूछताछ में यह बात सामने आई है कि मुखबिरी करने वाले कारीगर ने घटना के बाद बहन की शादी के नाम पर छुट्टी ली थी. इसके बाद उसने नौकरी भी छोड़ दी. तब पुलिस का शक उस पर और गहरा गया. जिसे बाद में पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया.

कर्ज चुकाने को उठाया कदम

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार बदमाशों में अधिकतर पढ़े लिखे नहीं हैं. वे ऑटो चलाने के साथ परिवार के दुकान में हाथ भी बंटाते थे. कुछ बदमाशों ने परिवार का कर्जा चुकता करने के लिए गलत कदम उठाया लेकिन पुलिस के डर से वे भागकर शहरों का भ्रमण करने लगे.

लापरवाही से न भेजें रुपये

एसपी सिटी ने व्यापारियों से आह्वान किया कि अधिक रकम लापरवाही के साथ न ले जाएं. बेहद जरूरी हो तो निजी सुरक्षा गार्ड के साथ ही रुपये ले जाएं जिससे कि इस तरह की घटना न होने पाए.

27 मवेशी संग तीन को दबोचा

वहीं सीओ सदर अंकिता सिंह व रोहनिया थाना प्रभारी क्षितिज त्रिपाठी ने चेकिंग के दौरान एक ट्रक से 27 मवेशी बरामद किया. साथ ही बरेली निवासी आबिद अली, ज्योतिबाबाई फूलेनगर के जलाल व मुरादाबाद निवासी इरफान को गिरफ्तार किया है.

Crime News inextlive from Crime News Desk