RANCHI : रातू थाना एरिया के आनंदमयी नगर स्थित बंधन बैंक से महज 10 मिनट में 1.79 लाख रुपए लूटकर अपराधी फरार हो गए। सोमवार की शाम सात बजे छह की संख्या में आए हथियारबंद लुटेरों ने इस घटना को अंजाम दिया। सभी लुटेरे बाइक से आए थे। लूट की जानकारी मिलते ही हेडक्वार्टर टू डीएसपी विजय कुमार सिंह और रातू इंस्पेक्टर अमोद नारायण सिंह पुलिस बल के साथ बैंक पहुंचकर छानबीन की। उन्होंने बताया कि लुटेरों की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है।

ऐसे हुई लूट

बैंक मैनेजर जुगल किशोर नायक के मुताबिक, हर दिन की तरह सोमवार को बैंक का सामान्य तरीके से कामकाज चल रहा था। शाम में पांच-छह स्टाफ अपने-अपने काउंटर पर मौजूद थे। इस दौरान कुछ कस्टमर्स भी काम के सिलसिले में मौजूद थे। इसी दौरान एक चार लुटेरे बैंक के अंदर घुसे। इसमें एक ने हेलमेट पहन रखा था। लुटेरों ने पिस्टल का भय दिखाकर कैशियर को कब्जे में किया और वहां ले 1,79769 रुपए लेकर चलते बने।

बैंक में नहीं था सीसीटीवी कैमरा

पुलिस ने जब बैंक का जायजा लिया तो यहां सीसीटीवी कैमरा नहीं लगे होने की बात सामने आई। इस बाबत जब उन्होंने मैनेजर ने जब पूछा तो वे कुछ भी बता नहीं सके। ऐसे में पुलिस अब बैंक जाने वाली सड़क पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को खंगाल रही है, ताकि लुटेरों का सुराग पाया जा सके।

शाम में आता है कलेक्शन का पैसा

बैंक कर्मियों के मुताबिक, रातू, खलारी, बुढ़मू और बेड़ो जैसे रूरल इलाकों के ज्यादातर बैंकों में कलेक्शन का पैसा शाम में जमा होता है। इसकी वजह महिला कमिटी अथवा एजेंट दिनभर इलाके में घूम-घूम कर पैसे का कलेक्शन करते हैं और फिर इसे जमा करने के लिए देर शाम बैंक में आते हैं। लुटेरे इस बात से भली-भांति वाकिफ थे। ऐसे में उन्होंने पूरी प्लानिंग के साथ लूट की इस घटना को अंजाम दिया।

हेलमेट गैंग ने डाले हैं कई डाके

राजधानी और उसके आसपास के बैंकों में हुई डकैती में हेलमेट गैंग के शामिल होने की बात सामने आई है। इस गैंग के सदस्य बाइक पर सवार होकर बैंक आते हैं। वे सभी हेलमेट पहने रहते हैं और हथियार के बल पर बैंक को लूटकर फरार हो जाते हैं। पुलिस को भी इसकी जानकारी है, लेकिन इस गैंग का खुलासा करने में सफलता नहीं मिल सकी है।