आगरा। अभी हरियाणा के सोनीपत में गोहना स्थित पंजाब नेशनल बैंक में सुरंग खोदकर की गई लूट का केस सुलझा भी नहीं था कि आगरा के थाना सदर एरिया में होंडा सिटी से आए बदमाशों ने पीएनबी के ही एटीएम को निशाना बनाया। बदमाशों ने एटीएम को तोड़कर 14.50 लाख कैश लूट लिए। इतना ही नहीं लग्जरी कार से फरार होते बदमाशों का पीछा पुलिस ने किया, लेकिन बदमाश पुलिस से ज्यादा स्मार्ट निकले।

हाईवे पर है एटीएम

बदमाशों ने बुधवार रात इस दुस्साहसिक वारदात को अंजाम दिया। सदर और मलपुरा बॉर्डर आगरा-ग्वालियर हाईवे पर रोहता बाग में पीएनबी बैंक की ब्रांच है। उसी के बगल में बैंक का एटीएम भी है। रात करीब तीन बजे यहां होंडा सिटी में चार बदमाश एटीएम पर पहुंचे।

गैस सिलेंडर से काटा एटीएम

पुलिस के मुताबिक होंडा सिटी को एटीएम के सामने खड़ा कर दिया। एटीएम केबिन के अंदर दो बदमाशों ने एंट्री की। जबकि दो बदमाश में से एक कार में बैठा रहा। एक एटीएम के बाहर खड़ा हो गया। केबिन के अंदर घुसे बदमाश कैश लूटने के लिए गैस सिलेंडर आदि से एटीएम को काटने में लगे रहे।

पुलिस ने की थी पूछताछ

रात में पुलिस की चीता और जीप भी गश्त पर थी। उसी दौरान पुलिस को बैंक ब्रांच के सामने होंडा सिटी खड़ी दिखाई दी। पुलिस ने टोका तो बदमाशों ने बताया कि उन्हें दिल्ली जाना है। ये पूछताछ करके पुलिस ने ज्यादा कुछ नहीं पूछा। बस पुलिस के जवान आगे बढ़ गए। इतनी ही देर में बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया।

14.50 लाख कैश लूटा

इधर, वारदात के दौरान बदमाशों ने एटीएम में रखे 14.50 लाख रूपये लूट लिए। उसे कार में रखा और फरार होने लगे। फरारी के दौरान उन्हें फिर पुलिस का सामना करना पड़ा, लेकिन इस मर्तबा भी फिल्मी स्टाइल में बदमाशों ने गच्चा दे दिया।

दोबारा से दिखी गाड़ी

पुलिस की जीप जब इसी रास्ते पर दोबारा लौटी तो कार आगे ग्वालियर की तरफ बढ़ती दिखी। इस पर पुलिस को शक हुआ। पुलिस ने फिर टोका तो बदमाशों ने बताया कि बाईपास होकर निकलना है, जबकि बाईपास पहले ही निकल चुका था।

पुलिस ने किया पीछा

बाईपास की बात सुनकर ही पुलिस के जवानों का माथा ठनक गया। उन्होंने तत्काल होंडा सिटी के पीछे जीप लगा दी। सायरन दिया, बदमाशों को रोकने के लिए आवाज भी दी, लेकिन बदमाश नहीं रूके। बल्कि होंडा सिटी को दौड़ाने लगे। इसी दौरान बाहर खड़ा एक बदमाश पैदल ही अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। पुलिस ने जीप से कार में टक्कर भी मारी, लेकिन इसकी परवाह किए बिना बदमाशों ने बेखौफ गाड़ी दौड़ाई।

थोड़ी देर में ओझल हुई कार

कार रोहता चौराहे की तरफ दौड़ रही थी, और पुलिस की जीप भी पीछे-पीछे थी, लेकिन होंडा सिटी के हाई पिकअप के कारण थोड़ी ही देर में पुलिस की आंखों से ओझल हो गई।

मौके से मिला ये सामान

एटीएम काटकर लूट करने की वारदात से पुलिस के होश उड़ गए। वायरलैस पर कंट्रोल रूम और आला अधिकारियों को अवगत कराया गया। सुबह आईजी सुनील कुमार गुप्ता, डीआईजी लक्ष्मी सिंह के साथ एसएसपी शलभ माथुर के अलावा डॉग स्क्वॉयड और फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट पहुंचे। उन्होंने घटना के संबंध में जांच की। मौके से पुलिस को पानी की बोतल, पेचकस, गैस कटर और सिलेंडर भी बरामद हुआ है।

कुछ दूरी पर रूका डॉग

डॉग स्क्वॉयड मौके पर गया था। डॉग बैंक के पीछे प्लॉट व मकानों तक गया। वहां से आगे नहीं बढ़ा। इससे पुलिस के लिए जांच और कठिन हो गई।

एटीएम पर कोई सुरक्षा नहीं

बताया जाता है कि इस एटीएम पर कोई भी सुरक्षा गार्ड नहीं था। वहां के सीसीटीवी कैमरे भी शाम छह बजे बैंक बंद होने के बाद बंद हो जाते हैं। बैंक पुलिस ने बैंक मैनेजर से भी इस संबंध में पूछताछ की।

बदमाशों ने पहले की रेकी

शायद बदमाशों ने आकर पहले ही मुआयना कर लिया था। बदमाशों को पता था कि एटीएम पर कोई सुरक्षा गार्ड नहीं है। सीसीटीवी भी बेकार है।

पानी का किया इस्तेमाल

शातिरों ने एटीएम काटने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया। काटने से पहले किसी केमिकल भी यूज में लिया। चादर काटने के दौरान बदमाश पानी डालते रहे, ताकि नोट न जले। सूत्रों के मुताबिक मौके से फिंगर प्रिंट नहीं मिले है। बदमाश लूट करने के बाद जगह को धो गए।

लोकेशन हुई ट्रेस

बदमाशों की कार रोहता नहर होती हुई बाईपास पर आई। यहां से उसने अपना रुख दिल्ली की तरफ किया। सूत्रों के मुताबिक कार ने 3:45 पर फरह टोल पार किया। दूसरी लोकेशन 4:45 पर पलवल पर मिली। इसके बाद लोकेशन ट्रेस नहीं हो सकी।

ग्वालियर-भरतपुर गई टीमें

सीओ सदर असीम चौधरी के मुताबिक पुलिस के हाथ पुख्ता सबूत मिले हैं। दो टीमें ग्वालियर भेजी गई है। एक टीम भरतपुर में भी गई हुई है। जल्द ही वारदात का खुलासा कर दिया जाएगा।

एक हजार का नोट मिला

पुलिस को बदमाश फरार होने की दिशा में सड़क पर एक हजार का नोट मिला है। बदमाशों ने एटीएम से 14.50 लाख रुपया पार किया। बताया जाता है कि एटीएम में तीस लाख रुपया डाला गया था, जिसमें सिर्फ इतना ही कैश बचा था।

वर्जन

सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड हेड ऑफिस भेजी गई है। अभी प्रक्रिया प्रोसेस में है। बैंक के अंदर की कमियों को जानने के लिए सिक्योरिटी मैनेजर से रिपोर्ट मांगी गई है। जो भी कमियां होंगी वह दूर की जाएंगी।

एजीएम पीएनबी बैंक- बीके जैन

पहले भी हुई थी वारदात

20 अप्रैल 2014: शाहगंज क्षेत्र से यूनियन बैंक के एटीएम को काटकर कैश लूटने का प्रयास।

नौ मई 2014: खंदौली में पीएनबी के एटीएम से चार हजार रुपये पार किए।

15 जून 2014: बदमाशों ने थाना डौकी के कुंडोल में बदमाशों ने एटीएम तोड़ा।

सितंबर 2014: इसी बैंक से एक महिला का काउंटर से कैश पार हुआ।

11 अक्टूबर 2014: अछनेरा में रायभा में बिचपुरी रोड पर एटीएम तोड़ा।

4 अक्टूबर 2014: दयालबाग में पीएनबी एटीएम लूटने की कोशिश।

सॉफ्ट टारगेट बने पीएनबी के एटीएम

ऐसा लगता है कि पीएनबी का प्रशासनिक तंत्र अपने एटीएम की सुरक्षा को लेकर लापरवाह है। यदि वह सीरियस होता तो तीन साल से लगातार पीएनबी के एटीएम को सॉफ्ट टारगेट बनाया जा रहा है। तीन साल पहले कमला नगर क्षेत्र में पीएनबी का एटीएम काटा गया। इसमें नोट जल गए थे। मई 2014 और अक्टूबर 2014 में भी ये इसी बैंक के एटीएम को निशाना बनाया।