-धनकुट्टी निवासी कारोबारी का है फार्म हाउस, केयरटेकर के घर पर बदमाशों ने धावा बोला

-सरसौल पुलिस पिकेट के सामने है फार्म हाउस, आठ से 10 बदमाशों ने वारदात को अन्जाम दिया

-केयरटेकर को पीटने के बाद धारदार हथियार से गला कटा, बेटे की अंगुली काटी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR :

कानपुराइट्स के लिए बुरी खबर है कि शहर में कच्छा बनियान गैंग लौट आया है। गुरुवार की रात को बदमाशों ने सरसौल में एक फार्म हाउस में डकैती डालकर अपनी दस्तक दे दी है। बदमाशों ने विरोध करने पर फार्म हाउस के एक केयरटेकर का धारदार हथियार से गला रेत दिया, जबकि उसके बेटे को पीटने के बाद अंगुली काट दी। साथ ही बदमाशों ने एक अन्य केयरटेकर को पीटने के बाद चारपाई से बांध दिया। जिसके बाद बदमाश नगदी और जेवर लूटकर भाग गए। केयरटेकर के बेटे ने किसी तरह फार्म हाउस के बाहर जाकर पुलिस को सूचना दी, तो उनके होश उड़ गए। आनन फानन में एसओ महाराजपुर, एसपी ग्रामीण ने फोरेंसिक टीम समेत मौके पर जाकर पड़ताल कर घायलों को हास्पिटल में एडमिट करा दिया। हालांकि घायलों के बयानों में विरोधाभास और नामजद तहरीर देने से पुलिस कच्छा बनियान गैंग से इन्कार कर रही है।

धनकुट्टी में रहने वाले जगमोहन लाल कनौडिया खाद्य कारोबारी है। उनका सरसौल में ख्म् बीघा जमीन पर फार्म हाउस बना है। जिसकी रखवाली के लिए उन्होंने तीन केयरटेकर शिवराजपुर का अयोध्या प्रसाद बाजपेई, सरसौल का शिवशंकर कुशवाहा और बाबू लाल को रखा है। अयोध्या और शिव प्रसाद फार्म हाउस स्थित सर्वेन्ट क्वाटर में ही रहते है, जबकि बाबू लाल काम निपटाने के बाद गांव चला जाता है। अयोध्या के साथ उसकी पत्नी मुन्नी, बेटा सनोज और बहू दीपा भी रहती है। गुरुवार को मुन्नी और दीपा यशोदानगर में रिश्तेदार की शादी में गए थे। रात को अयोध्या खाना खाने के बाद छत पर सो गया, जबकि उसका बेटा सनोज रूम पर चला गया। शिवशंकर कुछ दूरी पर चबूतरे पर सो रहा था। रात में आधा दर्जन से ज्यादा बदमाश फार्म हाउस में घुस गए। बदमाशों ने सबसे पहले शिवशंकर को दबोच लिया और उसे डण्डे से पीटने के बाद चारपाई में बांध दिया गया। इसके बाद बदमाश सीढ़ी के सहारे अयोध्या प्रसाद के क्वाटर की छत पर पहुंच गए। उनकी आहट से अयोध्या की नींद खुल गई। वो कुछ कर पाते कि इससे पहले बदमाशों ने डण्डों से पीट-पीटकर उसको मरणासन्न कर दिया। बदमाशों ने धारदार हथियार से उसका गला भी रेत दिया। इसके बाद वे उसको घसीटते हुए नीचे ले गए। बदमाशों ने उससे सनोज के रूम का गेट खुलवाने के लिए कहा। अयोध्या के राजी न होने पर बदमाशों ने उसको जान से मारने की धमकी दी। घबराए अयोध्या ने आवाज दी तो सनोज ने गेट खोल दिया। सनोज को देखते ही उसको डण्डों से पीटना शुरू कर दिया। बदमाशों ने उसके हाथ और पैर की दो-दो अंगुली काट दी। इसके बाद वे अलमारी में रखी ख्भ् हजार की नगदी, करीब एक लाख के जेवर समेत अन्य सामान लूटकर भाग गए। सनोज की किसी तरह फार्म हाउस के बाहर आया और पुलिस पिकेट में जाकर जानकारी दी। सूचना पर एसपी ग्रामीण समेत अन्य अधिकारी, डॉग स्क्वायड और फोरेंसिक टीम ने मौके पर जाकर पड़ताल की।

बरमूडा और बनियान पहने थे बदमाश

फार्म हाउस में डकैती डालने वाले बदमाशों में ज्यादातर बरमूडा और बनियान पहने थे, जबकि दो से तीन बदमाश पैंट और शर्ट पहने थे। इससे कच्छा बनियान गैंग के होने का कयास लगाया जा रहा है। हालांकि पुलिस इससे इन्कार कर रही है। पुलिस का कहना है कि पीडि़त ने नामजद तहरीर दी है। जिसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस पिकेट को भी भनक नहीं

सरसौल में जिस फार्म हाउस में बदमाशों ने तांडव मचाया। उसके सामने क्00 मीटर पर पुलिस पिकेट है। यह पुलिस पिकेट इलाकाई लोगों की रखवाली और चेकिंग के लिए बनाई गई है, लेकिन रात होते ही पुलिसकर्मी पिकेट से नदारद हो जाते हैं। इसकी पुष्टि गुरुवार की रात को हो गई। जिस वक्त बदमाश फार्म हाउस में तांडव कर रहे थे। पिकेट पर तैनात पुलिस कर्मी सो रहे थे। जिससे उनको वारदात की भनक तक नहीं लगी।

मोबाइल की बैटरी और बच्चों की गुल्लक भी ले गए

फार्म हाउस में डकैती डालने वाले बदमाश इतने शातिर है कि वे सनोज के मोबाइल की बैटरी भी अपने साथ ले गए। उन्हें पता था कि उनके फार्म हाउस के बाहर निकलते ही सनोज डायल क्00 या थाने में कॉल कर सूचना दे सकता है। ऐसे में वे पकड़े जा सकते है। इसलिए वे पुलिस से बचने के लिए सनोज के मोबाइल की बैटरी अपने साथ ले गए। इसके अलावा वे बच्चों की गुल्लक भी तोड़कर उसके भी रुपए निकालकर ले गए।

तो और बड़ी वारदात हो सकती थी

बदमाशों ने जिस समय फार्म हाउस में डाका डाला। वहां पर अयोध्या की पत्नी और बहू मौजूद नहीं थी। अगर वो घर पर होती तो और भी बड़ा हादसा हो सकता था। महिलाएं घर पर होती तो वे बदमाश को देखकर शोर मचाने लगी। ऐसे में बदमाश उनको चुप कराने के लिए कोई भी हरकत कर देते।

पड़ोसी के खिलाफ दी तहरीर, पुलिस रंजिश मान रही है

अयोध्या ने पड़ोसी ललई पर शक जताते हुए तहरीर दी है। जिस पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पुलिस इसी के आधार पर कच्छा बनियान गैंग छोडि़ए डकैती से साफ इन्कार कर रही है। पुलिस का कहना है कि प्रथम दृष्टया रंजिश में घर में घुसकर मारपीट लग रही है। एसओ जीवाराम का कहना है कि अयोध्या का पड़ोसी ललई सिंह से विवाद चलता है। फार्म हाउस के मना करने पर उसने ललई को सिंचाई के लिए पानी नहीं दिया था। जिसके चलते उसकी फसल खराब हो गई। शक है कि उसने इसी रंजिश में वारदात को अन्जाम दिया है।

इस तरह करते है वारदात

कच्छा बनियान गैंग खाली हाथ चलता था। वे जिस मकान में घुसते हैं या जहां वारदात करने जाते हैं, तो वे वहीं से सरिया, रॉड, चाकू, हॉकी, चारपाई का पाया व अन्य चीजों को ही हथियार बना लेते हैं। हालांकि अब वे तमंचा समेत अन्य हाईटेक असलहे रखने लगे हैं। वे किसी भी जगह ज्यादा रुकते नहीं हैं। वे आंख के इशारे पर काम करते हैं। वे वारदात के समय आपस में किसी का नाम नहीं लेते हैं। वे घर में घुसते ही लूटपाट शुरू कर देते हैं और कुछ ही देर में वहां से निकल जाते हैं।

ऐसे करते हैं रेकी

कच्छा बनियान गैंग दिन में मदारी, कबाड़ी, फेरी लगाने वाले, रोड किनारे झोपड़ी बनाकर, सपेरा बनकर रेकी करते थे। जिसके बाद वे रात में वारदात को अन्जाम देते हैं। इसके अलावा वे अब प्राइवेट कंपनी की तरफ से सर्वे करने का बहाना बताकर रेकी करने लगे हैं। गैंग किसी भी घर को टारगेट बनाने से पहले वहां पर एक निशान बना देता हैं। वे खटारा जीप समेत अन्य व्हेकिल का इस्तेमाल करते हैं, ताकि उन पर कोई शक न करे। वे आउटर एरिया में ज्यादा वारदात करते है।

बेहद क्रूर होते है

कच्छा बनियान बदमाश बेहद क्रूर होते हैं। वे मकान में घुसते या वारदात करने से पहले वहां पर मौजूद लोगों को बुरी तरह पीट देते हैं, ताकि वे उनका विरोध न कर पाए। वे किसी को जान से मारने में भी नहीं चूकते हैं। वे बच्चों और महिलाओं को पीटते हैं। वे महिलाओं के कान से बाले उतरवाते नहीं हैं, बल्कि वे बाले या नथुनी को नोच लेते हैं।

जमीन में छुपाते हैं लूट का सामान

कच्छा बनियान गैंग डकैती डालने के बाद नगदी और जेवर को अपने साथ नहीं ले जाते हैं। बल्कि वे चिन्हित जगह पर जमीन खोदकर कपड़े में नगदी और जेवर लपेटकर उसे दबा देते हैं, ताकि अगर वे गिरफ्तार हो जाएं, तो पुलिस उनके पास से कोई सामान बरामद न कर पाए। वे वारदात के दो से तीन दिन बाद लूट के सामान को जमीन से निकालकर बंटवारा करते है।

जितना पावर उतनी शान

इस गैंग के सदस्य बेहद ताकतवर होते है। गैंग का सबसे ताकतवर सदस्य ही सरगना होता है। साथ वे बेहद फुर्तीले होते है। वे दो से तीन लोगों से अकेले मोर्चा ले सकते हैं। वे हैवी डाइट लेते हैं। वे वारदात करने से पहले जमकर शराब पीते हैं। वे अलग-अलग वारदात नहीं करते हैं, बल्कि वे एक साथ किसी मकान को टारगेट करते हैं।

वारदात के बाद जश्न नहीं मनाते

ये बेहद की शातिर होते हैं। वे दूसरे बदमाशों की तरह वारदात के बाद पार्टी आदि नहीं करते हैं। वे लग्जरी गाड़ी से भी नहीं चलते है। वे लाखों रुपए होने पर भी आम आदमी की तरह जिन्दगी बसर करते हैं। वे गलत नाम और पहचान के साथ रहते हैं।

राज उगलवाने के लिए

पुलिस के पास कच्छा बनियान गैंग्स का ज्यादा रिकार्ड नहीं है। वे पहचान छुपाकर रहते हैं। जिससे वे पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ते हैं। अगर वे पुलिस के हत्थे भी चढ़ जाते हैं, तो वे असली नाम व पता नही बताते हैं। इसी वजह से इनका गैंग रजिस्टर्ड नहीं हो पाता है। पुलिस को इनसे कोई राज या घटना कबूल कराने में पसीने छूट जाते हैं। वे इतने मजबूत होते है कि इन पर पुलिस की पिटाई का भी कोई असर नहीं पड़ता है। इसलिए पुलिस इनसे कुछ उगलवाने के लिए नाइट्रेट आक्साइड यानी लाफिंग गैस का इस्तेमाल करती है।

इनका नहीं हो सका खुलासा

-बिल्हौर के नसिरापुर गांव में ओमकार कटियार के घर पर लाखों की डकैती

-ख्क् नवंबर को चौबेपुर में वृद्ध दम्पति मुन्ना और उनकी पत्नी रामवती की हत्यायुक्त लूट

-चकेरी के न्यू डिफेंस कालोनी में लूट और गैस एजेंसी में चोरी

-क्म् दिसंबर को कल्याणपुर में क्राइस्ट चर्च कालेज के प्रोफेसर के घर पर लाखों की लूट

- स्वरूपनगर में श्रीधाम अपार्टमेंट से फ्भ् लाख रुपए, कल्याणपुर के बालाजी अपार्टमेंट में ख्0 लाख और रायपुरवा के एल्डिको अपार्टमेंट से क्0 लाख की चोरी

-कल्याणपुर में एसडीओ के घर से ख्0 लाख, काकादेव में दुकान का शटर काटकर लाखों की चोरी

-ख्फ् दिसंबर को शिवली में मेडिकल स्टोर संचालक के घर पर डाका

-ख्9 दिसंबर को डॉक्टर को बन्धक बनाकर लूट

-फ्क् दिसंबर को महाराजपुर में बदमाश लूट के इरादे से एटीएम मशीन को उखाड़कर ले गए

-फ्0 मार्च को कर्नलगंज में दिनदहाड़े बाइक सवार दो दोस्तों के साथ लूट, सिंधी कालोनी में बाइक सवार के साथ लूट और हिमांचल टॉकीज के पास बीमा एजेण्ट के साथ लूट

-फ्क् मार्च को शिवकटरा में बैंक मैनेजर के घर पर डाका

-क्7 अप्रैल को बिल्हौर में किसान की हत्या कर लाखों डकैती पड़ी

पास्ट हिस्ट्री

ख्ख् मार्च : पनकी में लुटेरों ने तमंचा सटाकर युवक को लूटा

ख्फ् मार्च : कल्याणपुर में महिला के साथ पर्स लूट, पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की

-ख्भ् मार्च : रामादेवी सब्जी मण्डी में बदमाशों ने महिला की चेन लूटी

-ख्म् मार्च : बर्रा में बाइकर्स लुटेरों ने महिला की चेन लूटी

--ख्8 मार्च को किदवईनगर में महिला से पर्स लूट

-फ्0 मार्च को कर्नलगंज में प्राइवेट कम्पनी के एकाउन्टेंट के साथ लूट

-फ्0 मार्च : सिंधी कालोनी में फैक्ट्री कर्मी को बदमाशों ने लूटा

फ्0 मार्च : गुमटी ने बदमाशों ने बीमा एजेंट को लूटा