-एनआईटी में रोबोट ने खेला कैरम, अवार्ड जीते स्टूडेंट्स

-एक्सट्रीम इंजीनियर्स क्लब ने किया 'रोबो पिचेनो' का आयोजन

-तेलगु टाइगर्स को मिला बेस्ट मैकेनिकल अवार्ड

PATNA: आमतौर पर आप इंसान को स्वयं कैरम खेलते देखे होंगे, लेकिन इंडोर स्टेडियम में जब रोबोट ने कैरम खेलने में हेल्प की तो सभी दंग रह गए। रोबोटिक्स कांपटीशन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एनआईटी में 'रोबो पिचेनो' नाम से फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आर्गनाइज किया गया। संडे को इंस्टीट्यूट कैंपस में आर्गनाइज इस इवेंट में बीटेक फ‌र्स्ट ईयर के 20 टीमें पार्टिसिपेट की। हर टीम में चार मेंबर्स थे। लेकिन एक टीम वन गर्ल आर्मी में स्वाति ने टीम की ओर से अकेले रिप्रेजेंट करते हुए फ‌र्स्ट प्राइज भी अपने नाम की। बीटेक थर्ड ईयर के स्टूडेंट हर्ष ने बताया कि इस कांपटीशन का थीम-कैरम रिमोट था। इसमें रोबोट की हेल्प से कैरम खेलने और उसे बेहतर तरीके से ऑपरेट करने की बात पर ध्यान दिया गया। सभी टीमें बेस्ट करने की कोशिश की। एनआईटी पटना के एक्सट्रीम इंजीनियरिंग क्लब की ओर से यह आर्गनाइज किया गया। सभी पार्टिसिपेंट्स काफी उत्साहित थे।

सीनियर कर रहे हैं नेक्नो नचर्रिग

थर्ड ईयर के स्टूडेंट और इक्सइ क्लब के मेंबर हर्ष ने बताया कि क्लब का उद्देश्य है टेक्नोलॉजी के बेहतर प्रमोशन और उसकी काम्प्रीहेंसिवनेश को बीटेक फ‌र्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को समझाना। इसके लिए समय-समय पर विभिन्न कांपटीशन आर्गनाइज किया जाता है। जैसे ऑटोनोमस रोबोटिक, इम्बेडेड सिस्टम एवं वेब डिजाइनिंग आदि।

विनर्स को मिला अवार्ड

इस कांपटीशन में रोबोट के साथ-साथ स्टूडेंट्स की अप्लीकेशन स्किल को भी टेस्ट किया गया। फ‌र्स्ट विनर को 2000 रुपये और सेकेंड रनर-अप को एक हजार और थर्ड रनर-अप को 500 रुपये अवार्ड दिया गया। बेस्ट मैकेनिकल डिजाइजन को काफी सराहा गया। तेलगु टाइगर्स को मिला बेस्ट मैकेनिकल अवार्ड।

Top three team

क् ओजीए - स्वाती सिन्हा

ख् पेट कॉक- राहुल कुमार

फ् एसएसएनपी- पीयूष रंजन