- गोरखनाथ मंदिर में पत्रकारों से मुखातिब हुए सीएम योगी आदित्यनाथ

- सवालों के दिए जवाब, विपक्षियों पर कसे तंज

GORAKHPUR: म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमान भारत में शरणार्थी नहीं बल्कि घुसपैठिया हैं। इनके तार आतंकवादियों से जुड़े हुए हैं। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर में देश और प्रदेश से जुड़े कई मुद्दों पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देने के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि रोहिंग्या को शरणार्थी का दर्जा दिए जाने की मांग करना ठीक नहीं है। जो लोग रोहिंग्या के प्रति सहानुभूति दिखा रहे हैं, वे तब कहां थे जब म्यांमार में हिंदुओं और बौद्धों की हत्या हो रही थी। इस दौरान उन्होंने किसानों की कर्ज माफी, शिक्षामित्र आदि मुद्दों पर जवाब देने के साथ ही विपक्षियों पर भी जमकर तंज कसा।

किसानों को दे रहे राहत

इस दौरान किसानों की कर्ज माफी पर विपक्ष के मजाक उड़ाने के संबंध में सीएम ने कहा कि अब तक 13 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। महज चार हजार ही किसान ऐसे हैं, जिनकी कम रकम माफ हुई है। 12 लाख 96 हजार ऐसे किसान हैं कि जिनके 10 हजार से एक लाख रुपए तक के कर्ज की माफी हुई है। जिन किसानों ने अपना कर्ज अदा कर दिया है, उन्हें एक कार्यक्रम आयोजित करके सम्मानित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों पर विपक्षियों द्वारा उठाई जा रही अउंगली के सवाल पर सीएम ने कहा कि आर्थिक सुधार के लिए केंद्र सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उनकी सराहना देश ही नहीं विश्व भर में हुई है। नोटबंदी के सफल साहसिक कदम से कालाबाजारी पर लगाम लगी है। एक जुलाई से लागू हुई जीएसटी व्यवस्था के भी बेहतर परिणाम महज दो महीने में ही सामने आने लगे हैं। शिक्षा मित्रों का प्रसंग उठाने पर उन्होंने कहा कि इस विषय में निर्णय सर्वोच्च न्यायालय में लिया गया है। सरकार के स्तर से जो किया जा सकता है, वह किया जा रहा है। उनका मानदेय 3500 से बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया है। सहायक अध्यापक बनने के लिए उन्हें टीईटी पास करना होगा। नियुक्ति के समय उन्हें वेटेज और आयु सीमा की छूट दी जाएगी।

बॉक्स

बीआरडी और फर्रुखाबाद पर रखा पक्ष

फर्रुखाबाद के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में पिछले दिनों हुई बच्चों के मौत पर सीएम ने कहा कि मौत किसी की भी हो, वह अच्छी नहीं होती। उन्हें इसका दुख है। फर्रुखाबाद में हुई मौतों की जांच रिपोर्ट डीएम ने फोन से बातचीत के आधार पर तैयार कर ली थी, इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। वहीं, बीआरडी मामले पर उन्होंने कहा कि उसके लिए बहुत सी जांच टीमें बनाई गईं, लेकिन किसी ने भी अपने रिपोर्ट ऑक्सीजन न होने की वजह से बच्चों की मौत की पुष्टि नहीं की। वहीं, इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों का आंकड़ा पिछले वर्षो से इस बार काफी कम हो गया है।

'राहुल हैं कांग्रेस के लिए अपशगुन'

राहुल गांधी द्वारा गुजरात में किए जा रहे चुनाव प्रचार पर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम ने कहा कि राहुल कांग्रेस के लिए अपशगुन हैं। कांग्रेस नेतृत्व भी ऐसा मानने लगा है। उन्होंने कहा कि राहुल अब गुजरात में हैं, इसलिए वहां भी कांग्रेस बुरी तरह मुंह की खाएगी। भाजपा को वहां एक बार फिर बड़ी जीत मिलने जा रही है।

अपराधियों पर लग रहा अंकुश

यूपी में लगातार हो रहे एनकाउंटर के सवाल पर सीएम ने कहा कि पिछली सरकारों ने राजनीति का अपराधीकरण और अपराध का राजनीतिकरण हो गया था। अपराध एक उद्योग के रूप में पनप चुका था। लेकिन अब इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब कानून का राज्य स्थापित हो रहा है। जब बेकाबू हो चुके अपराधी पुलिस पर फायरिंग करेंगे तो उन्हें जवाब दिया जाएगा।

अयोध्या में मनेगी छोटी दिवाली

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू करने की चर्चा पर सीएम ने कहा कि यह मुद्दा जनभावनाओं से जुड़ा है। हमें न्यायालय के फैसले का इंतजार करना होगा। सरकार उसमें पार्टी नहीं है। अयोध्या का सनातन हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इसे देखते हुए ही हम वहां छोटी दिवाली पर भव्य आयोजन करेंगे। इसे लेकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में कार्यक्रम जारी किया जाएगा।