2020 में बनेगा यह अजूबा! इस बिल्डिंग का फ्लोर घूमेगा 360 डिग्री पर

By: Inextlive | Publish Date: Fri 17-Feb-2017 06:19:18
A- A+
2020 में बनेगा यह अजूबा! इस बिल्डिंग का फ्लोर घूमेगा 360 डिग्री पर
आप ने ये तो सुना होगा कि पृथ्‍वी अपनी धुरी पर घूमती है पर क्‍या कभी आप ने किसी घूमने वाली इमारत के बारे में सुना है। आप इसके बारे में सुन कर हैरान हो जायेंगे क्‍योंकि ये दुनिया में तैयार होने वाला पहला ऐसा अजूबा होगा। जनाब हम एक ऐसी बिल्डिंग की बात कर रहे हैं जिसके फ्लोर पूरे 360 डिग्री तक घूम सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है पर सच यही है जनाब। जल्‍द ही आप को इसका पता भी लग जायेगा।

2008 में बनना शुरु हुआ था डायनेमिक टॉवर
डायनेमिक टॉवर होटल को एक कंपनी ने 2008 में बनाना शुरु किया था। इस इमारत को जब बनाना शुरु किया गया था उस समय योजना थी कि इसका हर फ्लोर 360 डिग्री तक घूमे। खैर अब जल्‍द ही ये इंताजर खत्‍म होने वाला है। साल 2020 में ये अनोखी बिल्डिंग बन कर तैयार हो जायेगी। इस बिल्डिंग की ऊंचाई 1375 फुट है। इस इमारत में कुल 80 फ्लोर है। बिल्डिंग को ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसका हर फ्लोर एक दूसरे के अपोजिट घूमेगा। इस होटल के जरिये लोग उगते हुये और अस्‍त होते हुये सूरज को देख पायेंगे।


पूरी तरह से ऑटोमेटिक है ये टॉवर
इमारत को ऐसा बनाया गया है कि तेज हवा उस पर कोई असर ना डाल सके। इमारत की छत पर सोलर पैनल दिये गये है। अगर बिजली नहीं भी है तब भी इमारत घूम सकती है। हर फ्लोर के बीच में हॉरीजेंटल टरबाइन लगाई गई हैं। जो हवा के दबाव को आसानी से खत्‍म कर सकती हैं। 2013 में 79 विंड टरबाइन हर फ्लोर पर लगाई जा चुकी थीं। ये बिल्डिंग पूरी तरह से ऑटोमेटिक होगी। ग्रुप से जब पूछा गया कि ये होटल कितने सितारे का होगा तो उन्‍होंने कहा कि ये सितारों से बहुत ऊपर है। यहां रूकने वालों को अपने जीवना का सबसे अनोखा अनुभव मिलेगा।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk