छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : फ्राइडे को रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर के रोट्रैक्ट क्लब का इंस्टॉलेशन सेरेमनी ऑर्गेनाइज हुआ। केएसएमएस में ऑर्गेनाइज इस प्रोग्राम के चीफ गेस्ट रोटेरियन डॉ आर भरत थे। इस मौके पर प्रेसिडेंट अरुण कुमार झा ने बताया कि रोटरी इंटरनेशनल बोर्ड यंग प्रोफेशनल्स को क्लब से जोड़ने के लिए तैयार है। बोर्ड न्यू जेनेरेशंस सर्विस एक्सचेंज पॉलिसी में अमेंडमेंट कर 21 से 30 साल तक के यंग जेनेरेशन को अट्रैक्ट करने की बात कही। इस मौके पर रोटेरियन भरत ने कहा कि यंग जेनेरेशन को आगे आकर नेशनल-इंटरनेशनल लेवल पर लीड रोल प्ले करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

बच्चे पढ़ेंगे रस्किन बांड की बुक्स

केरला पलिक स्कूल ट्रस्ट द्वारा संचालित साी स्कूलों के कक्षा छह से ऊपर के बच्चे अब रस्किन बांड और आरके नारायणन की पुस्तकें पढ़ेंगे। ये पुस्तकें उनको कक्षाओं में उपलध कराई जाएंगी। कक्षा एक से पांच तक बच्चों को पढ़ने के लिए उनकी कक्षा में कहानी संग्रह अमर चित्रकथा उपलध कराई जाएगी। यह घोषणा शुक्रवार को केपीएस कदमा में केरला पलिक स्कूल ट्रस्ट द्वारा संचालित साी स्कूलों के शिक्षकों के लिए आयोजित 'दिशा मीट' में ट्रस्ट के चेयरमैन एपीआर नायर ने की। दिशा केरला पलिक स्कूल ट्रस्ट द्वारा संचालित साी स्कूलों के शिक्षकों का फोरम है।

'बच्चों में कैसे पढ़ने के प्रति रुचि पैदा की जाए' विषय पर शिक्षकों के बीच मंथन हुआ। कार्यक्रम में मौजूद साी शिक्षकों को पांच टीमों में बांट कर 'ब्रेन स्टॉर्मिग सेशन' का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षकों ने आज के टेलीविजन, मोबाइल फोन, इंटरनेट के जमाने में बच्चों में किताबें पढ़ने के प्रति घटती रुचि पर चिंता व्यक्त की गई। कार्यक्रम में केपीएस बर्मामाइंस की प्राचार्य श्रीकला करुणाकरण ने विषय प्रवेश कराया। केपीएस कदमा के डायरेक्टर शरत चंद्रन ने ाी कार्यक्रम को संबोधित किया। इसमें केपीएस बर्मामाइंस, गहरिया, एग्रिको, एनएमएल, मानगो, साकची, रायरंगपुर ओडिशा व कदमा के 10-10 शिक्षक मौजूद थे।

मैट्रिक व इंटर का कंपार्टमेंटल एग्जाम शुरू

मैट्रिक व इंटर का कंपार्टमेंटल एग्जाम शुक्रवार से शुरू हो गया। मैट्रिक एग्जाम के लिए जमशेदपुर हाई स्कूल बिष्टुपुर, पीपुल्स अकादमी और हिंदुस्तान मित्र मंडल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इंटर की संपूरक परीक्षा श्यामा प्रसाद इंटर कॉलेज, जेकेएस इंटर कॉलेज ऑफ कॉमर्स और टिनप्लेट महिला कॉलेज सेंटर में ली जा रही है। पहले दिन मैट्रिक परीक्षा की पहली सीटिंग में 186 स्टूडेंट्स शामिल हुए, जबकि 14 अबसेंट थे। सेकेंड सीटिंग की परीक्षा में 36 स्टूडेंट् मौजूद थे और 9 अबसेंट। दूसरी ओर इंटर के कंपार्टमेंटल एग्जाम में 234 स्टूडेंट्स शामिल हुए और 18 अबसेंट रहे।

आईटीआई प्रवेश परीक्षा संपन्न

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दािले के लिए आइटीआइ प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को शहर के तीन परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण रही। परीक्षा दोपहर दो बजे से साढ़े चार बजे तक हुई। आरवीएस मानगो, डीएवी स्कूल नार्दन टाउन और जमशेदपुर और वीमेंस कॉलेज में स्टूडेंट्स ने आइटीआइ की प्रवेश परीक्षा दी।