- 16 मार्च को प्रस्तावित केडीए बोर्ड मीटिंग में ईयर 2017-18 के बजट के लिए रखा जाएगा प्रपोजल

- सबसे अधिक डेवलपमेंट व‌र्क्स जोन 4 में, वहीं सबसे ज्यादा कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स जोन-2 में होंगे

-आवास समस्या को देखते हुए हाउसिंग स्कीम्स और पार्किंग प्वाइंट्स पर रहेगा फोकस

KANPUR: नेक्स्ट फाइनेंशियल ईयर में केडीए सिटी की तस्वीर बदलने पर करीब 12 अरब रुपए खर्च करेगा। इसमें से 4 अरब से अधिक केडीए डेवलपमेंट व‌र्क्स पर खर्च करेगा, जबकि 7 अरब से अधिक कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स पर खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। वहीं डिपॉजिट व‌र्क्स के लिए 13.16 करोड़ रुपए रखे जाने की संभावना हैं। होली के बाद 16 मार्च को प्रपोज्ड बोर्ड की मीटिंग के चलते केडीए अफसर फाइनेंशियल ईयर 2017-18 का बजट तैयार कराने में जुटे हुए हैं।

जोन-4 में सबसे अधिक डेवलपमेंट व‌र्क्स

नेक्स्ट फाइनेंशियल के बजट में सबसे अधिक खर्च जोन-4 में होने की संभावना है। हमीरपुर रोड जूही-नौबस्ता और जीटी रोड अफीमकोठी-रामादेवी के बीच बसे इस जोन में डेवलपमेंट व‌र्क्स पर 121.88 करोड़ से अधिक खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी तरह किदवई नगर, श्याम नगर, स्वर्ण जयन्ती विहार, सनिगवां आदि मोहल्लों वाले इस जोन में केडीए जान्हवी, भागीरथी हाउसिंग स्कीम भी लाने की तैयारी में जुटा हुआ है। वहीं डेवलपमेंट व‌र्क्स के मामले में दूसरे नम्बर पर जोन-2 है।

--------

कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स में जोन 2 आगे

नेक्स्ट फाइनेंशियल ईयर के लिए तैयार किए जा रहे केडीए के बजट में डेवलपमेंट व‌र्क्स में जोन 2 जरूर कुछ पीछे हैं, लेकिन कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स में सबसे अधिक बजट जोन-2 को ही मिलने की उम्मीद है। फिलहाल जोन-2 में कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स पर 4.22 अरब रुपए खर्च होने की संभावना है। इसमें रामगंगा इंक्लेव के 1900 फ्लैट, समाजवादी आवास के 3800 फ्लैट, स्टेडियम, प्रपोज्ड महावीर नगर एक्सटेंशन हाउसिंग स्कीम आदि में कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स शामिल हैं। कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स के मामले में दूसरे नम्बर पर जोन एक हैं।

'केडीए बोर्ड की मीटिंग 16 मार्च को है। बोर्ड मीटिंग में नेक्स्ट फाइनेंशियल ईयर के लिए केडीए का बजट भी रखा जाएगा.'

- पीके सिंह, एडीशनल सेक्रेटरी केडीए