मोहित शर्मा

आई एक्सक्लूसिव

- पांच जनवरी से कैश लेना बंद कर देगा विभाग

- केवल चेक, पेटीएम और कार्ड से होगा होगा पेमेंट

- चार जनवरी को गर्वनर विभागों को कैशलेस करने की करेंगे घोषणा

Meerut । नोटबंदी के बाद ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट जनपद का पहला कैशलेस सरकारी विभाग बनने जा रहा है। जनवरी के पहले सप्ताह में विभाग को पूरी तरह से कैशलेस घोषित कर दिया जाएगा। इसके लिए आरटीओ ने व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। नई व्यवस्था लागू होने के बाद विभाग में किसी भी तरह से नकद भुगतान लेना बंद कर दिया जाएगा।

आरटीओ होगा पहला कैशलेस

सरकारी विभागों को कैशलेस बनाने की इस मुहिम में सबसे पहला आयाम जनपद का ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट स्थापित करेगा। पांच जनवरी से विभाग को पूर्ण रूप से कैशलेस घोषित कर दिया जाएगा। एआरटीओ प्रशासन रंजीत सिंह ने बताया कि गुरुवार को डीएम बी। चंद्रकला ने विभाग के अफसरों की बैठक में कैशलेस बेस्ड सिस्टम को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

तैयारी में जुटा विभाग

एआरटीओ ने बताया कि विभाग को कैशलेस बनाने को लेकर व्यापक स्तर पर काम किया जा रहा है। ऐसे में बड़े स्तर पर स्वाइप मशीन खरीदने का काम किया जा रहा है। जबकि कैशलेस सुविधाओं जैसे डेबिट व क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि पर ध्यान दिया जा रहा है।

चार को गर्वनर करेंगे घोषणा

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के साथ ही जनपद के अन्य सरकारी विभागों को भी कैशलेस बनाने की घोषणा खुद गर्वनर राम नाईक करेंगे। एआरटीओ रंजीत ने बताया कि चार जनवरी को शहर में गर्वनर का आना प्रस्तावित है। गर्वनर इस बीच सरकारी विभागों को कैशलेस बनाने की घोषणा करेंगे।

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को पूरी तरह से कैशलेस बनाया जा रहा है। जनवरी फ‌र्स्ट वीक में यह व्यवस्था लागू होते ही किसी भी भुगतान के रूप में केवल कैशलेस पेमेंट को ही स्वीकार किया जाएगा। चार जनवरी गर्वनर इसकी घोषणा करेंगे।

-रंजीत सिंह, एआरटीओ प्रशासन मेरठ