- दलाली मामले में आरटीओ की रिपोर्ट से डीएम नाखुश

BAREILLY : आरटीओ ऑफिस में दलाली के खेल पर डिपार्टमेंट के अधिकारियों द्वारा पर्दा डालने की कोशिश की जा रही है और स्टाफ की कमी का बहाना बनाया जा रहा है लेकिन इस बहानेबाजी से काम चलने वाला नहीं है। आरटीओ द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट से डीएम कतई संतुष्ट नहीं है। उन्होंने पूरे मामले में एक्शन लेने का मन बना लिया है इसीलिए उन्होंने मामले की जांच एडीएम सिटी आरपी सिंह को सौंप दी है। एडीएम सिटी को एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपनी है। एडीएम की रिपोर्ट के बाद ही दोषियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। अब देखने वाली बात यह है कि आरटीओ ऑफिस में चल रहे इस खेल पर कब तक पूरी तरह से लगाम लग पाता है।

ये है मामला

आई नेक्स्ट ने ख्भ् जुलाई को 'दलाल चल रहे आरटीओ' नाम से खबर पब्लिश की थी। इसमें दलाल, फर्जी कर्मचारी और कर्मचारियों के नेक्सेस को उजागर किया गया था। खबर को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने आरटीओ से आख्या मांगी थी। पुलिस द्वारा भी इस मामले में दलालों और फर्जी कर्मचारियों पर नकेल कसने के लिए तलाश जारी है।

जवाब से डीएम असंतुष्ट

डीएम ने आरटीओ द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट की मंडे को समीक्षा की। आरटीओ ने दलालों और कर्मचारियों पर लगाम लगाने के बजाय रिपोर्ट में जो सफाई दी है उससे डीएम संतुष्ट नहीं हैं। आरटीओ ने अपनी सफाई में काम का प्रेशर बताया है। उनका कहना है कि काम के दबाव के चलते इन गतिविधियों पर रोक नहीं लग पा रही है, लेकिन इस तरह की बहानेबाजी डीएम साहब हो रास नहीं आई। इसके बाद उन्होंने मामले की जांचकर कार्रवाई करने के निर्देश एडीएम सिटी को ि1दए हैं।

एडीएम सिटी को सौंपी जांच

जवाब से असंतुष्ट डीएम संजय कुमार ने इस मामले में मंडे को एडीएम सिटी आरपी सिंह को जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने एक वीक का टाइम दिया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या एक वीक में आरटीओ ऑफिस में चल रही दलाली पर लगाम लग पाती है या नहीं। एडमिनिस्ट्रेशन के अलावा कैंट पुलिस भी इस मामले में जोरशोर से आरोपियों की तलाश करने में जुटी है।

एक ही बात दोहरा रहे आरटीओ

उधर, आरटीओ आरआर सोनी ने इस पूरे मामले में एक ही बात को बार-बार दोहरा रहे हैं कि आरटीओ ऑफिस में वर्क कर रहे सरकारी कर्मचारियों को यह आदेश दे दिए हैं कि गैर सरकारी कर्मचारी और कोई बाहरी व्यक्ति सरकारी दस्तावेज से छेड़छाड़ करते नहीं मिलना चाहिए, लेकिन जब बाबुओं की मिलीभगत से ही दलाली का खेल चल रहा हो तो, क्या गारंटी है कि ऑफिस के अंदर इस तरह की हरकत नहीं होगी।

आरटीओ की रिपोर्ट से में संतुष्ट नहीं हूं। एडीएम सिटी को जांच दी गई है। जांच के बाद एक्शन जरूर होगा।

- संजय कुमार, डीएम

रिपोर्ट में मैंने काम का प्रेशर और इस तरह की हरकत दोबारा ना होने की बात भी कही है। इसके लिए मैंने बाबुओं को हिदायत भी दे रखी है।

- आरआर सोनी, आरटीओ