स्लग: 15 अगस्त से बढ़कर 15 नवंबर हुई शिलान्यास की डेट, टेंडर के जरिए हो रहा काम

-कांके के चेरी मनातू में बन रहा आरयू का नया कैंपस

-87 एकड़ में होगा कैंपस, तमाम मॉडर्न फैसिलिटी मिलेंगी

dayanand.roy@inext.co.in

RANCHI (23 Oct): रांची यूनिवर्सिटी का नया कैंपस शिलान्यास की बाट जोह रहा है। पहले इस कैंपस का शिलान्यास क्भ् अगस्त को होना था, जो अब बढ़कर क्भ् नवंबर हो गया है। नए कैंपस में प्रगति बस इतनी हुई है कि यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को दो प्रेजेंटेशन दिखाए गए हैं और कैंपस की बाउंड्रीवॉल बनाई गई है। रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय ने बताया कि क्फ् अक्टूबर को नए कैंपस का प्रेजेंटेशन दिखाया गया, जिसमें कुछ सुधार के लिए कहा गया। मसलन नए कैंपस में क्लासरूम की कमी थी, उसे बढ़ाने को कहा गया। वहीं, ऑफिसर्स के क्वार्टर में भी कुछ संशोधन सुझाए गए। अब यह काम टेंडर में चला जाएगा और संभवत: क्भ् नवंबर को इसका शिलान्यास भी हो जाएगा।

बीआइटी मेसरा से बहुत छोटा

कांके के चेरी मनातू में बननेवाले आरयू के नए कैंपस में तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं तो होंगी, पर बीआइटी मेसरा और बीएचयू की तुलना में यह बहुत छोटा होगा। बीआइटी मेसरा का कैंपस जहां 780 एकड़ का है। बीएचयू का कैंपस क्फ्00 एकड़ में फैला है। जबकि आरयू का नया कैंपस केवल 87 एकड़ में ही बन रहा है। रांची यूनिवर्सिटी की प्रोवीसी कामिनी कुमार ने बताया कि नए कैंपस का मैप रेडी है। इसका निर्माण करनेवाली एजेंसी ने भरोसा दिलाया है कि क्भ् से क्8 महीने के भीतर इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

.बॉक्स

ऐसा होगा आरयू का नया कैंपस

चेरी में बननेवाला आरयू का नया कैंपस 87 एकड़ में होगा। इसमें स्टूडेंट, फैकल्टी और कर्मचारियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी। नया कैंपस इको फ्रेंडली होगा। इसमें मुख्य द्वार के पास एक टावर का निर्माण किया जाएगा। इसके ऊपर लगी घड़ी चार किलोमीटर दूर से ही नजर आएगी। अप्रैल में ही इसके निर्माण कार्य से जुड़ी एजेंसी के प्रतिनिधियों ने इसका प्रेजेंटेशन दिखाया था। यह प्रेजेंटेशन यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को पसंद आया था। नई बिल्डिंग में मुख्य रूप से एकेडमिक, एग्जामिनेशन, स्पो‌र्ट्स बिल्डिंग, हॉस्टल ब्लॉक और रेसिडेंशियल ब्लॉक शामिल हैं।

बॉक्स

डेढ़ दशक का सपना नहीं ले पा रहा आकार

गौरतलब है कि रांची यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का सपना बहुत पुराना है और यह एक दशक से अधिक समय से लंबित है। वर्ष ख्00ख् में एलके आडवाणी ने नए कैंपस भवन की आधारशिला पिठौरिया में रखी थी। इसके लिए क्फ्ख् एकड़ जमीन चिन्हित की गई थी। राज्य सरकार ने इसपर काम शुरू करने के लिए ख्.भ्8 करोड़ दिए थे, पर यह सपना परवान नहीं चढ़ पाया था। बाद में इसके लिए लगाया गया शिलापट्ट भी स्थानीय लोग उखाड़ कर ले गए। इसके बाद मामला खटाई में पड़ गया। राज्य में रघुवर सरकार गठन के बाद इस दिशा में प्रयास तेज हुए और गंभीरता से काम होना शुरू हुआ।

वर्जन-

आरयू के नए कैंपस की बाउंड्रीवॉल बन गई है। जो सुझाव दिये जाने थे, वो दिये जा चुके हैं। अब इसका टेंडर होगा। नया कैंपस अत्याधुनिक तो होगा ही, इसमें सभी सुविधाएं भी होंगी।

-डॉ रमेश कुमार पांडेय, वीसी, आरयू