यूजीसी से ग्रीन सिग्नल होने के बावजूद यूनिवर्सिटी ने ठंडे बस्ते में डाल दिया था

-प्लांट साइंस के एचओडी ने वीसी को भेजा प्रस्ताव

BAREILLY:

आरयू में एमएससी बॉयोलॉजी, बीएससी माइक्रोबॉयोलॉजी और एमटेक कोर्स स्टार्ट होने उम्मीद बढ़ गई है। क्योंकि ठंडे बस्ते में पड़े इन कोर्स को नए वीसी ने संज्ञान में लिया है, जिसके बाद प्लांट साइंस के एचओडी ने एक प्लान बनाकर वीसी को भेज दिया है।

2002 में शुरू हुई थी मुहिम

प्लांट साइंस के एचओडी प्रो। एके जैतली ने बताया कि यूजीसी ने 2002 में यूनिवर्सिटी कैंपस में एमएससी बॉयोलॉजी और बीएससी माइक्रो बॉयोलॉजी के कोर्स को स्टार्ट करने का आदेश दिया था। साथ ही, बिल्िडग बनाने के लिए एक करोड़ का बजट भी जारी किया। यूनिवर्सिटी ने कोर्स स्टार्ट करने के लिए 2005 से भागदौड़ शुरू हुई। एकेडमिक काउंसिल और एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने कोर्स स्टार्ट करने की अनुमति पत्र पर अपनी मुहर लगा दी। लेकिन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन चार साल में बिल्डिंग का निर्माण पूरा नहीं कर सका। इसलिए यूजीसी ने अपनी ग्रांट वापस ले ली। इसके चलते बिल्डिंग निर्माण का कार्य अधर में लटक गया। वहीं, 2006 में दोनों कोर्स का सिलेबस तैयार हुआ। जिसके बाद कोर्स चालू करने के लिए उन्होंने राजभवन और सरकार के चक्कर लगाए।

लास्ट ईयर मिली मान्यता

20 जून 2016 को यूजीसी ने यूनिवर्सिटी से एमएससी बॉयोलॉजी और बीएससी माइक्रो बॉयोलॉजी के कोर्स को स्टार्ट करने का प्रस्ताव मांगा। यूनिवर्सिटी ने प्रस्ताव भेजा, जिसे यूजीसी ने मान्यता दे दी। प्रो। एके जैतली ने बताया कि कोर्स स्टार्ट करने की फाइल तत्कालीन वीसी प्रो। मुशाहिद हुसैन को भेजी गयी थी, लेकिन मुहर नहीं लग सकी। ट्यूजडे को प्रो। एके जैतली वीसी प्रो। एके शुक्ला से मिले। उन्होंने कोर्स स्टार्ट करने का प्रस्ताव दिया है।

वर्जन

यूनिवर्सिटी कैंपस में एमएससी बॉयोलॉजी और बीएससी माइक्रो बॉयोलॉजी कोर्स स्टार्ट करने का प्रस्ताव मिला है। जल्द ही कैंपस में कोर्स स्टार्ट किए जाएंगे।

प्रो। एके शुक्ला, आरयू वीसी