-ऑनलाइन एडमिट कार्ड पर कॉलेज से वेरिफिकेशन अनिवार्य

-कॉलेजेज ने वेरिफिकेशन से हाथ खड़े किए

>

BAREILLY:

आरयू के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के बाद परीक्षार्थी भी सांसत में फंस गए है। क्योंकि एडमिट कार्ड का प्रिंट निकालने के बाद उस पर लिखा हुआ है कि महाविद्यालय से वेरिफाई कराए। इतनी बड़ी तादाद में परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए महाविद्यालय ने भी एडमिट कार्ड वेरिफाई करने से हाथ खड़े कर दिए है। जिसके बाद आरयू प्रशासन ने परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो और आईडी लाने के लिए कहा है।

रेग्यूलर 14 हजार 43 हजार प्राइवेट बीसीबी के

एग्जाम को तीन पालियों में कराया जाएगा। प्रथम पाली 7 बजे से 10 बजे तक, द्वितीय पाली 11 से 2 बजे तक तथा अंतिम पाली 3 से 6 बजे तक होगी। बीसीबी में अकेले ही 43 हजार प्राइवेट स्टूडेंट और 14 हजार रेग्यूलर परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में कुल 5 लाख 42 हजार 965 स्टूडेंटस शामिल होंगे। वहीं बीसीबी की चीफ प्रॉक्टर वंदना शर्मा ने बताया कि बीसीबी में अकेले ही रेग्यूलर और प्राइवेट के 57 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। अधिकांश परीक्षार्थियों ने अपने एडमिट कार्ड छुटटी वाले दिनों में ही डाउनलोड किए है ऐसे में सभी के एडमिट कार्ड वेरीफाई करना मुश्किल था। जिससे उन्हें बता दिया गया कि वह आईडी और अपना फोटो साथ रखे।

आरयू ने बनाए आठ सचलदल

आरयू ने इस बार बरेली और मुरादाबाद मंडल कुल 330 परीक्षा केंद्र बनाए है। सभी परीक्षा केन्द्रों की ऑन लाइन मानीटरिंग होगी। जिसमें 20 संवेदनशील परीक्षा केंद्र शामिल है। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक तैनात किए गए है। इसके साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों की निगरानी भी ऑनलाइन की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए आरयू ने कुल 8 सचल दल बनाए गए है, जो परीक्षा के दौरान केन्द्र पर जाकर जांच कर सकते है। साथ ही स्थानीय प्रशासन के सचल दल भी केंद्रों पर छापेमारी करेगा।

वेबसाइट ने छकाया

आरयू के एग्जाम जैसे ही पास आ रहे वैसे ही यूनिवर्सिटी की वेबसाइट परीक्षार्थियों को छकाने लगी है। संडे को परीक्षार्थी घंटों प्रवेश पत्र निकालने के लिए इधर-उधर भटकते रहे। कई बार कैफे पर जाने पर पता चलता था कि अभी वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है। जिससे प्रवेश पत्र नहीं निकल पा रहे है। वहीं आरयू परीक्षा नियंत्रक महेश कुमार ने बताया कि अधिकांश परीक्षार्थी प्रवेश पत्र निकाल चुके हैं। वहीं कैफे वालों ने भी एडमिट कार्ड के नाम पर जमकर कमाई की।

परीक्षा में तीन लाख से अिधक छात्र

आरयू में कुल 5 लाख 42 हजार 965 स्टूडेंटस परीक्षा में बैठ बैठेंगे। जिसमें 3 लाख 36 हजार 639 छात्र, 2 लाख 63 हजार 26 छात्राएं शामिल है। जिसमें ग्रेजुएशन के 3 लाख 69 हजार 638, पोस्ट ग्रेजुएशन के 4 लाख 95 हजार 72 रेगुलर स्टूडेंटस शामिल होंगे। वहीं प्राइवेट 6 लाख 71 हजार 65 ग्रेजुएशन के तथा 5 लाख 65 हजार 90 स्टूडेंटस शामिल होंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

-फोर व्हीलर वाहन लाने से बचे

-परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल आदि न ले जाए

-परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटा पहले पहुंचे

-घर से निकलने से पहले एडमिट कार्ड और जरूरी सामान चेक करके ही निकले

-परीक्षा के समय अपनी जेब में बेकार के कागज आदि न रखे।