- बीए थर्ड ईयर के एग्जाम में तीन क्वेश्चंस के नहीं दिए गए ऑप्शंस

- स्टूडेंट्स ने किया हंगामा

BAREILLY: मेन एग्जाम अब खत्म होने के कगार पर है, लेकिन गड़बडि़यों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक बार फिर आरयू द्वारा बनाए गए क्वेश्चन पेपर में गड़बड़ी मिली। इस बार क्वेश्चन पेपर में पूछे गए मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चंस के ऑप्शन ही नहीं दिए गए थे। इसके साथ ही कुछ क्ेवश्चंस आउट ऑफ सिलेबस से भी पूछे जाने का आरोप है। इसको लेकर स्टूडेंट्स ने थर्सडे को हंगामा भी किया। स्टूडेंट्स ने बोनस मा‌र्क्स दिए जाने की मांग की है। आए दिन हो रही गड़बडि़यों की वजह से आरयू के पेपर सेटिंग पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं।

तीन क्वेश्चंस के ऑप्शंस नहीं

थर्सडे को दूसरी पाली में बीए थर्ड ईयर का हिस्ट्री का एग्जाम था। ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चंस के कॉलम में तीन क्वेश्चंस के ऑप्शन ही नहीं दिए गए थे। सेक्शन स के क्वेश्चन नम्बर भ् के तीन सब क्वेश्चंस थे। हर क्वेश्चन के चार ऑप्शन दिए जाने थे। स्टूडेंट्स को उसमें से किसी एक ऑप्शन को चूज करना था, लेकिन तीनों में से किसी भी क्वेश्चन में ऑप्शंस नहीं दिए गए। यही नहीं सेक्शन अ के क्वेश्चन नम्बर क् के दोनों भाग के क्वेश्चंस आउट ऑफ सिलेबस से पूछे जाने का आरोप है।

इन गड़बडि़यों को लेकर बीसीबी के स्टूडेंट्स हंगामा करने लगे। वे क्लास में हंगामा कर रहे थे। किसी तरह टीचर्स ने उन्हें वे क्वेश्चंस अटेंप्ट न करने को कहकर शांत कराया। एग्जाम खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स प्रदर्शन करने लगे। इतने छात्र संगठन के छात्रनेता भी जुट गए। एबीवीपी के सुमित गुर्जर, अभय चौहान, मोहित, राजन वर्मा, समेत कई बीए के स्टूडेंट्स ने प्रिंसिपल ऑफिस का घेराव किया। उनकी गैर मौजूदगी में स्टूडेंट्स परीक्षा अधीक्षक अंजुम आदिल के पास पहुंचे। उन्होंने ज्ञापन सौंप कर आरयू से बोनस मा‌र्क्स दिए जाने की मांग की।

क्या नहीं होता क्रॉस चेक

पेपर सेटिंग की प्रक्रिया काफी लंबी होती है। यह प्रक्रिया कई एक्सपर्ट के हाथों से गुजर कर अपनाई जाती है। टीचर्स के पैनल द्वारा पेपर सेट कराया जाता है। फिर उसे दूसरी टीम के हाथ फाइनल कराया जाता है। फिर एक्सपर्ट से उसे फाइनल सेट कराया जाता है। इतने हाथों से क्रॉस चेक होने के बाद भी ऐसी गड़बडि़यां परीक्षा की शुचिता पर सवाल खड़ी करती हैं।