आई स्पेशल

- बेसिक साइंस भवन के लगभग एक एकड़ में लगे बगीचे को शिक्षकों ने मिलकर सींचा

- मल्टीपरपज एक्जामिनेशन भवन के बगीचे में भी खिले फूल

- बॉटनी के टीचर मिलकर करते हैं कंट्रीब्यूट

RANCHI(22 Jan): जहां चाह वहां राह की कहावत रांची यूनिवर्सिटी की बेसिक साइंस बिल्डिंग के बगीचे में चरितार्थ हो रही है। यहां लगभग एक एकड़ में फैले गार्डेन को शिक्षकों का सामूहिक प्रयास मिलकर हरियाली का रंग और फूलों का संग दे रहा है। इस बगीचे को आरयू के बॉटनी डिपार्टमेंट के शिक्षक मिलकर फूलों का रंग देने में जुटे हुए हैं। गार्डेन में एक हजार से अधिक प्रजातियों के पौधे और फूल लगे हुए हैं।

सब मिलकर खर्च उठाते हैं

बॉटनी के प्रोफेसर डॉ ज्योति कुमार ने बताया कि वर्ष 2014 में बॉटनी और अन्य डिपार्टमेंट बेसिक साइंस भवन में शिफ्ट हुए थे। उस समय सामने का हिस्सा उजाड़-सा लगता था। तभी शिक्षकों ने मिलकर इसे विकसित करने का मन बनाया और बॉटनी डिपार्टमेंट के शिक्षकों ने इसके लिए कंट्रीब्यूट करना शुरू किया। इसके बाद अब तक यहां एक हजार से ज्यादा प्रजातियों के फूल और पौधे लगाए जा चुके हैं, जो इसे खूबसूरत बनाते हैं। यहां चंपा, पाम और साइकस की कई प्रजातियों के अलावा कैलेन्डुला, गजेनिया समेत कई अन्य पौधे और फूल लगे हैं। इसे सजाने में कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय व्यक्तिगत तौर पर रुचि लेते हैं। इसके अलावा प्रोवीसी डॉ कामिनी कुमार, डॉ हनुमान समेत बॉटनी के सभी शिक्षकों का योगदान इसे बेहतर करने में है।

हरियाली में पढ़ना सुखद

आरयू में बीएससी आईटी के स्टूडेंट सत्येंद्र कुमार ने बताया कि बाग में खिली धूप के बीच पढ़ने में बहुत अच्छा लगता है। वहीं, बबलू भूत कुमार ने बताया कि हरियाली से कैंपस की सुंदरता बढ़ जाती हैं। चंपा के फूलों की महक पूरे वातावरण को बेहतर बनाती है। ऐसे माहौल में पढ़ाई बहुत अच्छी होती है। वहीं डेजी लिंडा ने बताया कि आज जब शहर कंक्रीट के जंगलों में तब्दील होते जा रहे हैं, हरियाली के बीच पढ़ना सुखद एहसास कराता है।

वर्जन

बेसिक साइंस बिल्डिंग के गार्डेन को बॉटनी डिपार्टमेंट के शिक्षक सामूहिक प्रयास से खूबसूरत और हरियाली से परिपूर्ण बनाने में जुटे हैं। यह साझा प्रयास है और इसमें वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय की भूमिका सराहनीय है। उन्हें जब भी मौका मिलता है, वे इसे संवारने में अपना योगदान देते हैं।

-डॉ ज्योति कुमार, प्रोफेसर बॉटनी, आरयू

------------

फूल-पौधों के बीच पढ़ना सुखद अनुभूति कराता है। बेसिक साइंस बिल्डिंग के बगीचे को बेहतर बनाने में शिक्षकों का प्रयास सराहनीय है।

-डेजी लिंडा, छात्रा, आरयू

--------

हरियाली सबको अच्छी लगती है। प्रकृति के साथ पढ़ाई का आनंद ही कुछ और है। यहां खिली धूप में पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।

-बबलू भूत कुमार, छात्र, आरयू

-------------

बगीचे में खिले फूल और पौधे कैंपस को आकर्षक बनाते हैं। हम सभी स्टूडेंट्स भी इसे सजाकर रखने का प्रयास करते हैं। शिक्षकों के इस साझा प्रयास की कद्र होनी चाहिए।

सत्येंद्र कुमार, छात्र, आरयू

बॉक्स का मैटर

गुलाब की दर्जनों प्रजातियां

मल्टीपर्पज एक्जामिनेशन बिल्डिंग से सजे बगीचे को डॉ अशोक सिंह ने संवार दिया है। यहां डहलिया और गुलाब की दर्जनों प्रजातियों के अलावा फूलों की कई किस्में लगाई गई हैं। वसंत ऋतु में खिले इन फूलों को देखकर सब प्रफुल्लित हो उठते हैं।