BAREILLY: मेन एग्जाम के फॉर्म को लेकर आरयू अभी तक एक्पेरीमेंटल मोड में है। जबकि इस समय तक एग्जाम फॉर्म भरकर जमा करने का प्रोसेस स्टार्ट हो जाता था, लेकिन आरयू डिसाइड नहीं कर पाया कि मेन एग्जाम के फॉर्म में ऑनलाइन व्यवस्था लागू की जाए या फिर पुराने मैनुअली ही फॉर्म भराए जाएं। मेन एग्जाम में लाखों की संख्या में प्राइवेट और रेगुलर स्टूडेंट्स फॉर्म जमा करते हैं। आरयू ने यदि जल्द फॉर्म जारी नहीं किए तो मेन एग्जाम से पहले ही अव्यवस्था फैल सकती है। चाहे मैनुअली फॉर्म भराएं या फिर ऑनलाइन। दोनों ही मोड अव्यवस्थाओं के भेंट चढ़ सकते हैं।

तीन एजेंसियों से वार्ता

आरयू इस बार मेन एग्जाम में भी ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने के मूड में है। पिछले दो वर्षो से भी ज्यादा समय से मेन एग्जाम में ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने की फिराक में है, लेकिन कामयाब नहीं हो पाया। इससे काफी किरकिरी हुई है। इस बार वह इंप्रूवमेंट एग्जाम में ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने के बाद मेन में भी इस व्यवस्था को आजमाना चाहता है। इसके लिए कई बार एजेंसियों द्वारा सॉफ्टवेयर का डिमॉनस्ट्रेशन हो चुका है। अधिकांश बार तो डिमॉनस्ट्रेशन फेल हो गया। वर्तमान में तीन एजेंसियों के साथ आरयू की वार्ता चल रही है। सोर्सेज की मानें तो अभी पंद्रह दिन तक तो कोई डिसीजन लेने की स्थिति में नहीं है। मेन एग्जाम में ऑनलाइन व्यवस्था शुरू करने के लिए आरयू को कई बाधाएं पार करनी होंगी। एक तो यहां पर स्टूडेंट्स की संख्या काफी ज्यादा है। प्राइवेट स्टूडेंट्स से निपटना सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। आरयू में करीब ख् लाख से ज्यादा ज्यादा प्राइवेट स्टूडेंट्स मेन एग्जाम के लिए फॉर्म जमा करते हैं। इसमें बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा भी होता है। प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था शुरू करना आरयू की सबसे बड़ी चुनौती है।

इंप्रूवमेंट दिखी भारी अव्यवस्था

इंप्रूवमेंट एग्जाम में आरयू ने पहली बार ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की व्यवस्था लागू की। जो औंधे मुंह गिर गई। ऑनलाइन फीडिंग में बड़े पैमाने पर गड़बडि़यां देखने को मिलीं। जिसको हल करने का उपाय आरयू ने नहीं ढूंढा, उन्हें करेक्शन करने का ठीकरा कॉलेजेज पर टाल दिया। स्टूडेंट्स को ना तो समय पर आईडी पासवर्ड मिला और ना ही एडमिट कार्ड। यहां तक कि इंप्रूवमेंट एग्जाम कंडक्ट हो रहा है लेकिन कॉलेजेज ने फॉर्म यूनिवर्सिटी में जमा नहीं कराए। इनहीं सब कमियों से जूझ रहा आरयू मेन एग्जाम के लिए अपने इंतजाम पक्का करना चाहता है।

तो बड़े पैमाने पर होगी अव्यवस्था

आरयू अभी फॉर्म जमा करने को लेकर एक्सपेरिमेंट कर रहा है दूसरी तरफ स्टूडेंट्स मेन एग्जाम के फॉर्म का वेट कर रहे हैं। यदि आरयू ने जल्द डिसिजन नहीं लिया तो इंप्रूवमेंट एग्जाम की तरह ही मेन एग्जाम में भी बड़े पैमाने पर अव्यवस्था होगी। इसमें ज्यादा स्टूडेंट्स होने की वजह से अव्यवस्था किसी के संभले ना संभलेगी।

कोट

एग्जाम फॉर्म जमा करने की व्यवस्था फुलप्रूफ होगी। पूरी तसल्ली के बाद ही व्यवस्था को लागू किया जाएगा। ताकि इसमें किसी भी प्रकार की सेंधमारी ना हो सके।

एके सिंह, रजिस्ट्रार, आरयू