-एग्जाम के दिन उजागर हो रही खामियां

-खामियाजा भुगत रहे हैं स्टूडेंट्स

BAREILLY: इंप्रूवमेंट एग्जाम में आरयू की घोर लापरवाही से कॉलेज मैनेजमेंट पर आफत टूट पड़ी है। एग्जाम के दौरान हर दिन किसी न किसी बात को लेकर हंगामा खड़ा हो जाता है। आरयू अपने आप को हाईटेक तो कर रहा है लेकिन बावजूद इसके गड़बडि़यों में कोई कमी नहीं आ रही है। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि गड़बडि़यां पहले पकड़ में नहीं आ रही हैं। अचानक एग्जाम वाले दिन गड़बडि़यां सामने आ जा रही हैं। जिससे स्टूडेंट्स तो परेशान हो ही रहे हैं कॉलेज की व्यवस्था भी गड़बड़ा जा रही है।

गड़बड़ एडमिट कार्ड

इंप्रूवमेंट एग्जाम की आरयू की ऑनलाइन सिस्टम ने स्टूडेंट्स और कॉलेजेज को प्रॉब्लम में डाल दिया है। आरयू ने सभी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया है। अब एग्जाम शुरू हुआ है तो गड़बडि़यां सामने आ रही हैं। एडमिट कार्ड में तमाम गड़बडि़यां हैं, जिसे सुधार कराने के लिए स्टूडेंट्स भी परेशान हो रहे हैं और कॉलेजेज भी गफलत में आ जा रहे हैं। एग्जाम के पहले ही दिन ऐसे स्टूडेंट्स पहुंच गए, जिनके पास न तो एडमिट कार्ड था और जिनके पास था उन पर सेंटर गलत लिखा हुआ था। नतीजा यह हुआ कि कई स्टूडेंट्स का एग्जाम छूट गया। स्टूडेंट्स अपने फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर एग्जाम देने पहुंचे थे। यही नहीं जो एडमिट कार्ड लेकर पहुंचे उन्हें यह कहकर एग्जाम से बाहर कर दिया गया कि उनके कार्ड पर सेंटर का नाम गलत लिखा हुआ था।

एग्जाम की स्कीम तक गलत

मेन एग्जाम के साथ आरयू ने नया तरीका अपनाया। एडमिट कार्ड के साथ ही स्टूडेंट को स्कीम भी पकड़ा दी जाती है। इस बार भी स्टूडेंट्स को स्कीम दी गई है। लेकिन उस स्कीम में एग्जाम की गलत डेट मेंशन हो गई है। वेडनसडे को बीसीबी में ही बीएससी जूलॉजी के सैकड़ों छात्र एग्जाम देने पहुंच गए। उनका एग्जाम 10 को था लेकिन एडमिट कार्ड की स्कीम पर 7 अक्टूबर मेंशन था। स्टूडेंट्स तो परेशान हुए ही साथ ही कॉलेजेज में भी हंगामा खड़ा हो गया था।

नाम व सब्जेक्ट तक गलत

एडमिट कार्ड में स्टूडेंट्स के नाम और सब्जेक्ट तक गलत दिया गया है। स्टूडेंट्स इससे काफी परेशान हो चुके हैं। एग्जाम के दौरान ही वे इसमें सुधार के लिए कॉलेज से लेकर यूनिवर्सिटी तक भटक रहे हैं। आरयू की यह लापरवाही कॉलेज के साथ स्टूडेंट्स तक पर भारी पड़ रही है।