-नाश्ते की क्वालिटी को लेकर कई दिन से विरोध जता रहे हैं परीक्षक

-आरयू में मूल्यांकन केन्द्र संख्या-8

-मूल्यांकन करने वाले परीक्षक और स्टाफ-1000

-प्रतिदिन मिलने वाला नाश्ता का बजट-80 रुपए प्रति आदमी

BAREILLY:

आरयू में मूल्यांकन केन्द्र संख्या एक पर वेडनसडे सुबह परीक्षकों ने हंगामा कर दिया। परीक्षकों और कर्मचारियों ने नाश्ता खराब बताते हुए फेंक दिया। बात बढ़ने पर मूल्यांकन केन्द्र पर ही मर्यादा को तार-तार करते हु़ए गाली गलौच भी हुई। इसके बाद सभी परीक्षक एकत्र होकर वीसी ऑफिस पहुंचे लेकिन वीसी शहर के बाहर थे जिसके चलते मुलाकात नहीं हो सकी। परीक्षकों ने नाश्ता में बगैर ई टेंडर के ही कैंटीन संचालक को ही ठेका दे दिया। उन्होंने धांधली का भी आरोप लगाया। मामले की जानकारी फोन पर वीसी प्रो। अनिल शुक्ला को भी दी गई तो उन्होंने यूनिवर्सिटी पहुंचकर मामला सुलझाने का भरोसा दिया है।

लाखों के खेल का मामला

मूल्यांकन को-आर्डिनेटर की ही मानें तो आरयू में मूल्यांकन के लिए आठ केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें एक केन्द्र पर एक केन्द्र इंचार्ज, चार सहायक केन्द्र इंचार्ज, चार बाबू और चार चपरासी रखे गए हैं। इसमें परीक्षक अलग से हैं। मूल्यांकन केन्द्र पर तैनात पूरे स्टाफ को आरयू की तरफ से एक व्यक्ति को 40-40 रुपए का दो बार में नाश्ता दिया जाता है। कर्मचारियों का आरोप है कि इस बार आरयू प्रशासन ने बगैर टेंडर निकाले ही कर्मचारियों को नाश्ता कराने का काम कैंटीन संचालक आरएस कक्कड़ को सौंप दिया। जबकि वह इतने कर्मचारियों को नाश्ता कराने में असमर्थ है तो वह नाश्ता की क्वालिटी कहां से देगा। कर्मचारियों ने आरयू प्रशासन पर नाश्ता घोटाला करने का भी आरोप लगाया है।

नाश्ता में निकलती है मक्खियां

कर्मचारियों का कहना है कि दो दिन पहले भी कैंटीन संचालक नाश्ता लाया तो उसमें मरी हुई ंमक्खियां थीं। उस दिन भी परीक्षकों और कर्मचारियों ने नाश्ता नहीं किया लेकिन इसके बाद भी सफाई और क्वालिटी में सुधार नहीं हुआ। उन्होंने विरोध जताते हुए कहा कि उनकी समस्या को वीसी ने ध्यान नहीं दिया तो वह नाश्ते का वहिष्कार कर देंगे।

--------------------------

मूल्यांकन कराने और परीक्षकों को नाश्ता आदि की देख-रेख करने का काम मुझे दिया गया है। लेकिन नाश्ता का काम जिस कैंटीन संचालक को दिया गया है वह आरयू प्रशासन ने दिया है। इसमें मेरा कोई रोल नहीं है।

-प्रो। एके सरकार, मूल्यांकन को-आर्डिनेटर