- जुलाई में बीबीए, बीसीए और एलएलबी का एग्जाम हो सकता है शेड्यूल

- स्टूडेंट्स इसके विरोध में, वे जून में ही खत्म कराना चाहते हैं

BAREILLY: अक्सर होता है कि सेमेस्टर खत्म होने से पहले ही एग्जाम का शेड्यूल तैयार हो जाता है। लेकिन आरयू की कार्यप्रणाली देखिए सेमेस्टर भी खत्म हो रहा है और एग्जाम फॉर्म भराए जा रहे हैं। लेकिन अभी तक एग्जाम का शेड्यूल ही तय नहीं हो पा रहा है। बीबीए, बीसीए और लॉ के एग्जाम फॉर्म भराए जा रहे हैं। इसके एग्जाम शेड्यूल को लेकर पेंच फंस गया है। बरेली कॉलेज एग्जाम जुलाई में कराने के मूड में है। जबकि स्टूडेंट्स चाहते हैं कि जून में ही एग्जाम खत्म कर दिया जाए। स्टूडेंट्स जुलाई के शेड्यूल के विरोध में उतर आए हैं। अब कॉलेज इस मसले पर आरयू से राय शुमारी कर रहा है।

बीसीबी पर शेड्यूल है डिपेंड

बीबीए, बीसीए और लॉ के ईवन सेमेस्टर के एग्जाम्स के लिए एग्जाम फॉर्म भराए जा रहे हैं। जिसका शेड्यूल तय नहीं हुआ है। दरअसल एग्जाम का शेड्यूल काफी हद तक बरेली कॉलेज के मूड पर डिपेंड करता है। चाहे वह ईयरली एग्जाम हो या फिर सेमेस्टर। सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स यही पढ़ते हैं। कॉलेज चाहता है कि एग्जाम जुलाई मध्य के बाद शुरू कराए जाएं। इसके पीछे भी उसका अपना तर्क है। समर वेकेशंस शुरू हो गए हैं। ऐसे में कॉलेज को टीचर्स नहीं मिलेंगे ड्यूटी करने के लिए। बिना टीचर्स के एग्जाम की व्यवस्था कौन संभालेगा। जुलाई मध्य के बाद नया सेशन शुरू हो जाएगा। तब सभी टीचर्स कॉलेज में उपस्थित रहेंगे। यही वजह है कि कॉलेज जुलाई-अगस्त में एग्जाम कंडक्ट कराना चाहता है।

स्टूडेंट्स जुलाई के विरोध में

जबकि बीबीए, बीसीए और लॉ के स्टूडेंट्स जुलाई के मध्य से एग्जाम कंडक्ट कराने के विरोध में हैं। इसके पीछे उनका भी अपना तर्क है। लेट एग्जाम होगा तो लेट रिजल्ट डिक्लेयर होगा। ऐसे में स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कंडक्ट होने पर वे वोटर्स नहीं बन पाएंगे। लास्ट ईयर इसी आधार पर यूनियन इलेक्शन कंडक्ट नहीं कराया गया। जिस वक्त कॉलेज इलेक्शन कंडक्ट कराने के मूड में था तब बीबीए, बीसीए और एलएलबी के सैकड़ों स्टूडेंट्स वोटर्स लिस्ट से बाहर थे। थर्सडे को सछास रोहित यादव, राघव, अभिषेक यादव, जीतेंद्र, अनिल, शैलेष समेत कई स्टूडेंट्स ने प्रिंसिपल डॉ। सोमेश यादव को ज्ञापन सौंप कर जुलाई में एग्जाम कंडक्ट न कराने की गुजारिश की। वे जून में ही एग्जाम खत्म कराना चाहते हैं।

आरयू से होगी बात

प्रिंसिपल डॉ। सोमेश यादव ने बताया कि उन्हें जून में एग्जाम की व्यवस्था संभालने के लिए टीचर्स नहीं मिलेंगे। इस पर स्टूडेंट्स ने सेल्फ फाइनेंस के टीचर्स से एग्जाम कंडक्ट कराने की अपील की। कॉलेज अब एग्जाम के मसले पर आरयू से राय लेगा। डॉ। सोमेश यादव ने बताया कि यूनिवर्सिटी से इस मसले पर बात करनी पड़ेगी कि वे जून में एग्जाम कंडक्ट करा सकते हैं कि नहीं। शेड्यूल उन्हीं को तैयार करना है।