- आरयू के कई ऐसे पेपर हैं, जिसकी बुक्स व नोट्स मार्केट में नहीं है अवेलेबल

- प्राइवेट स्टूडेंट्स को अब फेल होने का सता रहा है डर

BAREILLY: आरयू के मेन एग्जाम्स में ऑप्शनल सब्जेक्ट्स स्टूडेंट्स के गले की फांस बन गए हैं। एग्जाम के लिए इन सब्जेक्ट्स को चूज कर स्टूडेंट्स ने मुसीबत मोल ले लिया है। एग्जाम की तैयारी काफी सफर हो रही है। इन सब्जेक्ट्स के रिलेटेड मार्केट में कोई स्टडी मैटीरियल भी अवेलेबल नहीं है, जिस वजह से स्टूडेंट्स को अब फेल होने का डर सता रहा है। स्टूडेंट्स इस बात से भी खफा हैं कि जब आरयू के किसी भी कॉलेज में यह सब्जेक्ट पढ़ाए ही नहीं जाते तो उनकी लिस्टिंग क्यों की गई है। रेगुलर स्टूडेंट्स तो वही सब्जेक्ट चूज करते हैं, जो उनके कॉलेज में पढ़ाए जाते हैं। ऐसे में प्राइवेट स्टूडेंट्स बिना किसी गाइडेंस के अपने आप को लाचार महसूस कर रहे हैं।

एमकॉम में ऐसे तीन सब्जेक्ट्स शामिल

एमकॉम के प्राइवेट स्टूडेंट्स के सामने एक विकट समस्या खड़ी हो गई है। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने ऑप्शनल स्टूडेंट्स चूज किए हैं, उनके सामने एग्जाम में पास होना भी पहाड़ सा हो गया है। स्टूडेंट्स ने ऐसे सब्जेक्ट्स को सिलेक्ट कर लिया है जिसका मार्केट में स्टडी मैटीरियल ही नहीं है। एमकॉम में ऐसे तीन सब्जेक्ट्स हैं। ह्यूमन रिसोर्स प्लानिंग, ग्लोबल एचआरएम और लीगल से संबंधित ऐसे तीन सब्जेक्ट्स हैं जो आरयू के किसी भी कॉलेज में पढ़ाए नहीं जाते। जबकि आरयू ने इन सब्जेक्ट्स को अपने अपने अप्रूव्ड सब्जेक्ट्स की लिस्ट में शामिल कर रखा है। इनका सिलेबस भी जारी किया गया है।

न कोई बुक न कोई नोट्स

जब यह सब्जेक्ट्स पढ़ाए ही नहीं जाते तो स्टूडेंट्स के पास इनके रिलेटेड न तो नोट्स हैं और न ही कोई बुक्स। ऐसे में स्टूडेंट्स को डर सता रहा है कि वे एग्जाम में लिखेंगे क्या। बात केवल एमकॉम की नहीं है। एमए के भी सोशियोलॉजी समेत कई ऐसे सब्जेक्ट्स हैं, जिनमें ऐसे पेपर शामिल किए गए हैं, जो किसी भी कॉलेज में पढ़ाए ही नहीं जाते।