कॉन्वोकेशन से ठीक एक दिन पहले हुई घटना

बवाल न हो इसके लिए प्रशासन ने दबाए रखा मामला

BAREILLY

महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड यूनिवर्सिटी में कॉन्वोकेशन प्रोग्राम के ठीक एक दिन पहले एलएलएम की दलित छात्रा के साथ छात्र ने रेप की कोशिश की। किसी तरह छात्रा ने भागकर अपनी इज्जत बचाई। ये घटना तब हुई जब आरयू का पूरा प्रशासन कॉन्वोकेशन प्रोग्राम की तैयारियों में लगा हुआ था। छात्रा ने इसके संबध में शिकायत भी की लेकिन कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में कोई बवाल न हो जाए इसलिए आरयू प्रशासन मामले को दबाए रखा।

घटना के दिन चल रहा थ्ा रिहर्सल

छात्रा के साथ रेप की कोशिश जिस दिन हुई उस दिन आरयू कैंपस में कॉन्वोकेशन का रिहर्सल हो रहा था। वहां पर आरयू प्रशासन और पुलिस मौजूद थी। ऐसे में छात्र ने छात्रा को अकेले पाकर उसे दबोच लिया। किसी तरह छात्रा ने भाग कर खुद बचाया।

किताबों के मंदिर में हुई शर्मनाक घटना

आरयू की सेंट्रल लाइब्रेरी में 5 अक्टूबर को दोपहर के समय एलएलएम की दलित छात्रा किसी काम से गई जिसका पीछा करते हुए साथ में पढ़ने वाला छात्र भी पहुंच गया। लाइब्रेरी में उन दोनों के अलावा कोई न होने का फायदा उठाते हुए छात्र ने छात्रा को दबोच लिया। छात्रा ने शोर मचाया और खुद को छुड़ाने की कोशिश करने लगी। पूरी ताकत लगाने के बाद छात्रा दरिंदे के चंगुल से छूटकर भाग निकली। जिसके बाद उसने घटना के बारे में चीफ प्रॉक्टर और प्रोफेसर्स को जानकारी दी।

लिखित में मांगी शिकायत

छात्रा ने दरिंदे के चुंगल से छूटकर प्रोफेसर्स से खुद के साथ हुई घटना के बारे में जानकारी दी। प्रोफेसर्स ने उसे लिखित में शिकायत करने को कहा। छात्रा ने लिखित में छात्र द्वारा उसके साथ किए गए दु‌र्व्यवहार के बारे में पूरी बाते लिख दी, लेकिन शिकायत मिलने के बाद भी आरयू प्रशासन ने मामले को दबाए रखा।

छात्र का कमरा किया सीज

छात्रा के साथ रेप की कोशिश करने वाला छात्र आरयू के हॉस्टल में ही रहता है। छात्रा द्वारा शिकायत करने के बाद आरयू प्रशासन ने मंडे को छात्र के रूम को सीज कर दिया। ताकि जांच करने के दौरान कोई भी क्लू छूट न जाए। इसके साथ ही छात्र का आरयू कैंपस में प्रवेश करने पर भी रोक लगा दी गई है।

छात्रा ने खुद के साथ हुई घटना के बारे में शिकायत की है। छात्र को सस्पेंड कर दिया गया है। और जांच पूरी होने तक कैंपस में एंट्री करने पर भी रोक लगा दी गई है।

प्रोफेसर बीआर कुकरेती,

चीफ प्रॉक्टर

छात्रा की शिकायत मिलते ही छात्र पर कार्रवाई कर दी गई है। डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता की अध्यक्षता में जांच कमेटी बना दी गई है। जांच पूरी होने पर यदि आरोप सही साबित हुए तो छात्र पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। प्रोफेसर अनिल शुक्ला, कुलपति

मेरे संज्ञान में कोई मामला नहीं आया है। यदि शिकायत आती है तो जांच की जाएगी। पुष्पेंद्र यादव, एसएचओ बारादरी