शरारत

अफवाह फैलाने से बाज नहीं आ रहे लोग

डेथ कॉल की अफवाह से रही दहशत

- एक खास नंबर की कॉल को न उठाने के लिए दिनभर चले मैसेज

- एक्सपर्ट बोले मैसेज के नाम फैलाई जा रही मनगढ़ंत कहानी

मेरठ: सोशल मीडिया की दुनिया में हर दिन कोई न कोई तस्वीर या वीडियो वायरल होता रहता है। लेकिन इस बार एक नंबर वायरल हो रहा है और ये कोई साधारण नंबर नहीं है, दावा है कि ये डेथ कॉल है यानि एक नंबर से आपके मोबाइल पर कॉल आएगा और जैसे ही आप उस कॉल को रिसीव करेंगे आपका फोन ब्लास्ट हो जायेगा। क्या है डेथ कॉल का सच चलिए पता लगाते हैं?

ये है वो नंबर

सोशल मीडिया पर 777888999 वाले इस नंबर को मौत का नंबर बताया जा रहा है, इस नंबर के साथ एक मैसेज भी है जिसमें लिखा है। '777888999, इस नंबर में वायरस है। इस नंबर से आए कॉल को रिसीव करने से देशभर में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कृपया इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ में ये भी दावा किया जा रहा है की इस नंबर से आए कॉल को जैसे ही आप रिसीव करेंगे, आपका फोन ब्लास्ट हो जायेगा और आप मर जायेंगे.'

लोगों में दहशत

इस मैसेज को पढ़ने वाले लोगों दहशत में हैं, इस मैसेज को हर भाषा में शेयर किया जा रहा है। हिंदी के अलावा कन्नड़, गुजराती और बंगाली। आमतौर पर ऐसा देखने को नहीं मिलता। मोबाइल नंबर 10 अंकों का होता है, लेकिन मौत की घंटी बजाने का दावा करने वाला ये नंबर 9 अंकों का है।

वर्जन

भारत में अभी तक 9 अंकों वाला मोबाइल नंबर नहीं है। विदेश में ऐसा है लेकिन अगर विदेश के भी किसी नंबर से आपको कॉल आता है तो आपके मोबाइल स्क्रीन पर नंबर के साथ उस देश का 2 अंकों वाला कोड भी जरूर दिखाई देगा। ये मैसेज बेबुनियाद है। गुमराह करने की कोशिश है। सोशल मीडिया में फैली मनगढंत कहानी है।

रक्षित टंडन,

साइबर एक्सपर्ट