- मंदिरों को सजाया गया, सुबह से ही लगने लगी भक्तों की भीड़ माता

- लगने लगी कतारें, माता रानी के लगे जयकारें।

मेरठ- मंगलवार की सुबह ही शहर के काफी मंदिरों में नवरात्र के पहले दिन ही से मातारानी के जयकारे लगने लगे। मंदिरों को विशेष फूलों व लाइटों से सजाया गया था। हालांकि कुछ लोगों ने मंगलवार की सुबह घट स्थापना की और कुछ लोग आज घट स्थापना करेंगे। लेकिन 28 को सुबह 8:30 बजे के बाद अमावस्या खत्म होने के बाद से ही मंदिरों में पूजा अर्चना शुरू हो गई थी।

खूब सजे मंदिर

सदर काली माई मंदिर में नवरात्र के पहले दिन सुबह काली मां को लाल चोला व श्रृंगार कर हवन किया गया। इसके साथ ही महाआरती भी की गई। मंदिर की पुजारी श्रुति बैनर्जी ने बताया कि मंदिर में रोजाना दोनों समय विशेष आरती का आयोजन हो रहा है। वहीं सदर दुर्गाबाड़ी मंदिर की मेम्बर मोहिनी ने बताया कि मंदिर की विशेष सजावट हुई है, मंदिर में आरती का आयोजन किया गया। बोम्बे बाजार गुफा वाले मंदिर के सदस्य बसंत ने बताया कि मंदिर में सजावट हुई और विशेष आरती हुई है।

होंगे मंदिरों में कार्यक्रम

औघड़नाथ मंदिर के पुजारी श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि मंदिर में कल मां की चौकी का आयोजन किया जाएगा। लालकुर्ती शक्तिधाम मंदिर के नीरजमणि ऋषि द्वारा मां जगदम्बा के गुणगान व आयोजन होगा और अष्टमी पर विशेष भंडारा होगा। वहीं सूरजकुंड बाबा मनोहर नाथ मंदिर में हवन पूजन होगा जिसमें हजारों भक्त आहूति देंगे। इसके साथ ही मंदिर में रोजाना भजन संध्या होगी। गुफा वाले मंदिर के मेम्बर बसंत ने बताया मंदिर में अष्टमी व नवमी पर चौकी व प्रसाद वितरण होगा।