-139 जयंती पर शहर में भी पहली बार याद किए गए लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल

- आईआईटी, सीएसजेएमयू और सीएसए सहित सभी शिक्षण संस्थानों में आयोजित हुए कार्यक्रम

-स्कूली छात्रों ने रन फॉर यूनिटी का शानदार प्रदर्शन कर लौह पुरुष दी श्रृद्धांजलि

KANPUR: प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी की पहल पर पहली बार लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती स्कूल लेवल से लेकर यूनिवर्सिटी और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में मनाई गई। इस अवसर आईआईटी में शुक्रवार की सुबह स्टूडेंट्स ने रन फॉर यूनिटी में शिरकत की। इसके बाद दस बजे सभी को ओथ दिलाई गई। सीएसजेएमयू में लौह पुरुष की क्फ्9वीं जयंती पर वाइस चांसलर ने कहा कि छात्रों को लौह पुरुष के बताए सिद्धांतो पर अमल करना चाहिए। सीएसए यूनिवर्सिटी में होम साइंस की स्टूडेंट्स ने स्टेडियम में सरदार के बताए रास्ते पर चलने की शपथ ली। शहर में कई छात्र छात्राओं ने रन फॉर यूनिटी में शिरकत कर सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

हम सभी के प्रेरणा श्रोत

सीएसजेएमयू के अॅाडिटोरियम में सरदार वल्लभभाई पटेल की क्फ्9वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में वाइस चांसलर प्रो। जेवी वैशम्पायन ने कहा कि सरदार पटेल हम सभी के लिए प्रेरणा श्रोत हैं। वह जो एक बार ठान लेते थे उसे पूरा करके ही मानते थे। बीबीए डिपार्टमेंट के हेड आरसी कटियार ने कहा कि सरदार पटेल ने देश की अखण्डता के लिए जो किया उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। प्रोग्राम में रजिस्ट्रार सय्यद वकार हुसैन, आरबी यादव, राकेश कुमार, विनय कुमार, डॉ। टीबी सिंह, डॉ.सुधांशु पांड्या, डॉ। सिधान्शु राय मौजूद रहे।

सैकड़ों आईआईटियंस दौड़े

रन फॉर यूनिटी में शिरकत करने के लिए आईआईटी के मेन स्टेडियम में शुक्रवार की सुबह म् बजे ही सैकड़ों स्टूडेंट्स एकत्र हुए। स्टूडेंट्स ने कैंपस में चार किमी की दौड़ लगाकर यूनिटी का मैसेज दिया। ऑडिटोरियम में सुबह दस बजे सभी कर्मचारियों ने भी शपथ ली। इस आयोजन में आईआईटी डायरेक्टर प्रो। इन्द्रनील मन्ना भी शामिल हुए। शाम को भ् बजे आईआईटी के एनसीसी कैडेट्स ने मार्च निकाल कर रन फॉर यूनिटी में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

लौह पुरुष पर परिचर्चा

शाम को आईआईटी के आउटरीच ऑडिटोरियम में पैनल डिस्कशन हुआ। जिसमें प्रो। एचसी वर्मा, डॉ। आलोक बाजपेई, प्रो। समीर खांडेकर, प्रो। नचिकेता तिवारी ने लौह पुरुष के सिद्धांतो पर परिचर्चा की। प्रोग्राम में रजिस्ट्रार आरके सचान, पूर्व डीडी प्रो। कृपा शंकर, एनआर पात्रा, एआर हरीश, राजेन्द्र कनौजिया, वीआर बादी, भरत देशमुख, बीनू यश, रवी शुक्ला, विद्या नंद मिश्रा मौजूद रहे।

स्कूली बच्चों के साथ व्यापारी दौड़े

आईआईटी व्यापार मंडल महामंत्री उन्नीकृष्णन के साथ व्यापारी व हेरीटेज इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने रन फॉर यूनिटी में शिरकत की। कमला नेहरू पार्क जवाहर नगर में ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल राम मिलन सिंह की नेतृत्व में आरके मिशन इंटर कॉलेज, एनएलके इंटर कॉलेज समेत कई स्कूलों के छात्रों ने जवाहर नगर, पीरोड, गांधी नगर, राम कृष्ण नगर में दौड़ लगाकर एकता का संदेश दिया।