-किसी न किसी बहाने से शहर में पोस्टिंग के लिए देती हैं अप्लीकेशन

-किसी महिला के साथ वारदात होने पर रुरल एरिया के थानों में होती है प्रॉब्लम

BAREILLY: बरेली में लेडी कांस्टेबल देहात के थानों से दूरी बना रही हैं। वो किसी न किसी बहाने से अधिकारियों के सामने पेश होकर ट्रांसफर अप्लीकेशन देती हैं और फिर सिटी के थानों में पोस्टिंग करा लेती हैं। जब रूरल एरिया में किसी लेडी के साथ कोई वारदात होती है, तो जरूरत पर लेडी कांस्टेबल मौजूद नहीं होती है। जबकि लेडी के साथ वारदात में लेडी कांस्टेबल का होना जरूरी होता है। रूरल एरिया में लेडी कांस्टेबल की कमी को देखते हुए एसएसपी ने संडे को 34 लेडी कांस्टेबल को रुरल एरिया के अलग-अलग थानों में पोस्टिंग दी है।

बच्चों की पढ़ाई या बीमारी का बहाने

मंडे को एसएसपी ऑफिस में मीरगंज थाना में तैनात लेडी कांस्टेबल ने अप्लीकेशन दी। उसने सिटी के किसी थाने में पोस्टिंग के लिए अप्लीकेशन दी है। संडे को भुता थाना में तैनात लेडी कांस्टेबल ने भी सिटी के थाने में पोस्टिंग के लिए अप्लीकेशन दी है। इन दो के अलावा अक्सर रूरल एरिया के थानों में तैनात लेडी कांस्टेबल सिटी के थानों में पोस्टिंग के लिए एसएसपी ऑफिस में अप्लीकेशन देती रहती हैं। कोई लेडी कांस्टेबल बच्चों की पढ़ाई, तो कोई बीमारी तो कोई पे्रग्नेंसी या अन्य कोई बात बताकर ट्रांसफर की मांग करती है।

रूरल एरिया में कम है तैनाती

बरेली डिस्ट्रिक्ट में 29 थाने हैं, जिनमें रूरल एरिया में 19 और सिटी में महिला थाना समेत 10 थाने हैं। बरेली में करीब 312 लेडी कांस्टेबल तैनात हैं। इसके अलावा कुछ ट्रेनी कांस्टेबल की भी पोस्टिंग हुई है। इस हिसाब से करीब 400 से अधिक लेडी कांस्टेबल हैं। सिटी के थानों की बात करें, तो यहां किसी थाने में 20 तो किसी में 25 और कोतवाली में करीब 30 लेडी कांस्टेबल की तैनाती है। वहीं रूरल एरिया की बात करें तो यहां के अधिकांश थानों में मात्र 4 से 5 ही लेडी कांस्टेबल की तैनाती है।

रूरल एरिया में ये आती हैं प्रॉब्लम

सिटी हो या फिर रूरल एरिया ज्यादातर लेडी कांस्टेबल दिन में ही ड्यूटी करती हैं और रात की ड्यूटी से कतराती हैं। इसके पीछे कई रीजन होते हैं। वहीं रूरल एरिया में लेडी कांस्टेबल की कमी उस वक्त खलती है जब किसी महिला के साथ कोई वारदात होती है। क्योंकि किसी महिला के साथ रेप या छेड़छाड़ होने पर मेडिकल कराने लेडी कांस्टेबल को ही जाना होता है। इसके अलावा किसी लड़की की बरामदगी में भी लेडी कांस्टेबल की ड्यूटी लगती है।

400-लेडी कांस्टेबल डिस्ट्रिक्ट में तैनात

20 से 30 लेडी कांस्टेबल सिटी के थानों में लेडी कांस्टेबल हैं पोस्टेड

2 से 5 लेडी कांस्टेबल रूरल एरिया के थानों में हैं पोस्टेड

2100 के करीब कांस्टेबल बरेली में हैं पोस्टेड

600 के करीब कांस्टेबल की पोस्ट हैं खाली