कितना बड़ा होगा यह अंतरिक्ष का होटल

ब्र‍िटिश अखबबार की वेबसाइट mirror.co.uk द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया है कि रूस की स्पेस एजेंसी द्वारा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बनाए जाने वाले इस लग्जरी ऑर्बिटल फाइव स्टार होटल में होंगे 4 प्राइवेट रूम्‍स। इस लग्जरी सुइट में 2 क्यूबिक मीटर के बराबर की स्‍पेस होगी। साथ ही यहां के हर एक केबिन में नीचे की ओर एक ऐसी जगह भी दी होगी जहां से टूरिस्ट 400 मील की ऊंचाई से पृथ्वी का ऐसा शानदार नजारा देख पाएंगे जो उनका दिल खुश कर देगा।

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बनने वाला है 5 स्टार होटल,1 दिन रुकने के लिए देने होंगे इतने सारे रुपए!

जितनी महंगी कार उतना महंगा मिलेगा पेट्रोल! नेट न्यूट्रैलिटी के बिना फोन पर ऐसे ही मिलेगा इंटरनेट

टूरिस्‍ट ले सकेंगे स्‍पेस वॉक का मजा

रिपोर्ट के मुताबिक अंतरिक्ष में उड़ते इस इस फाइव स्टार होटल में तकरीबन डेढ़ फुट आकार वाली एक बड़ी खिड़की के साथ साथ लाउंज एरिया होगा जहां पर मेडिकल स्टेशन, जिम और वाईफाई की सुविधा होगी। अगर किसी टूरिस्ट का नजारों को देखने के बाद भी मन ना भरे। तो वो इस फाइव स्टार होटल में मौजूद कुछ प्रोफेशनल स्पेस साइंटिस्ट की मदद से अंतरिक्ष की सैर यानी कि स्पेसवॉक भी कर पाएगा। एक इस्टीमेट के मुताबिक ISS पर बनने वाले इस लग्जरी होटल की लागत करीब-करीब 210 से लेकर 336 मिलियन पाउंड के बीच होगी।

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बनने वाला है 5 स्टार होटल,1 दिन रुकने के लिए देने होंगे इतने सारे रुपए!


पेट्रोल नहीं!... इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बदलेंगे आपकी जिंदगी

24 घंटे रुकने का किराया होगा 18 करोड़

इतनी बड़े इन्वेस्टमेंट को प्राइवेट और स्टेट द्वारा मैनेज किया जाएगा। वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में बनाए आने वाले इस फाइव स्टार होटल की खूबियां तो आपने जान लीं। अब जरा यह भी सुन लीजिए कि इस होटल में 2 हफ्ते तक रुकने के लिए हर एक टूरिस्ट को लगभग कितना खर्च करना पड़ेगा। रिपोर्ट बताती है कि अंतरिक्ष के इस फाइव स्टार होटल में रुकने के लिए हर एक टूरिस्ट को 2 हफ्ते के लिए तकरीबन 40 मिलियन डॉलर यानी कि 2 अरब 56 करोड़ से ज्‍यादा की सर्विस फीस अदा करनी पड़ेगी। अगर कोई पर्यटक 1 महीने तक इस होटल में रुकना चाहे और स्पेसवॉक का भी मजा लेना चाहे तो उसे एक्स्ट्रा 20 मिलियन डॉलर पे करने होंगे।


पढ़ाई करके जल्‍दी भूल जाते हैं तो वैज्ञानिकों की बताई यह एक्सपर्ट ट्रिक जरूर ट्राई कीजिए

International News inextlive from World News Desk