Pared ground पर बनेगा metro junction, निरीक्षण में हो चुका है तय

ALLAHABAD: इलाहाबाद के लिए मेट्रो रेल काफी उपयोगी सिद्ध होने वाली है। क्योंकि यह धार्मिक नगरी होने के साथ सरकारी हेड ऑफिसेज का गढ़ भी है। रोजाना इस शहर में हजारों की संख्या में लोग अपने काम से प्रवेश करते हैं। यही कारण है कि इलाहाबाद सुबह से शाम तक जाम से जूझता रहता है। प्रदूषण भी इस शहर की बड़ी समस्या है। मेट्रो चलने के बाद दोनों प्रकार से शहर को राहत मिलेगी।

हर साल लगता है माघ मेला

संगम नगरी में हर साल जनवरी से लेकर फरवरी माह तक माघ मेले का आयोजन होता है। हर छह साल में कुंभ और अर्धकुंभ आयोजित किए जाते हैं। इन मेलों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं, जिनको यातायात के साधनों के लिए भटकना पड़ता है, जिससे सड़कों पर भारी भीड़ उमड़ती है। इतना ही नहीं इलाहाबाद हाईकोर्ट और अन्य सरकारी मुख्यालयों के होने की वजह से भी हजारों की संख्या में प्रदेशभर से लोग रोजाना यहां आते हैं। जिनके लिए मेट्रो उपयोगी सिद्ध होगी। यही कारण है कि एडीए ने मेट्रो के रूट में शहर के साथ-साथ प्रतापगढ़ और कौशांबी जनपद को भी जगह दी है।

पुलों पर चलेगी metro

पिछले साल सितंबर में हुए सर्वे में तय किया गया था कि शहर में मेट्रो अंडरग्राउंड नहीं चलेगी। इसका संचालन पुलों के जरिए किया जाएगा। उत्तर दक्षिण और पूर्व पश्चिम दिशा में चलने वाली मेट्रो का जंक्शन परेड ग्राउंड पर बनाया जाएगा। जगह पर्याप्त होने की वजह से सर्वे टीम ने परेड को प्रॉयरिटी पर रखा है। निरीक्षण रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि जंक्शन में ऊपर और नीचे दो प्लेटफॉर्म मौजूद होंगे। कमिश्नर भी टीम के इस सर्वे पर अपनी मुहर लगा चुके हैं और रूट चार्ट शासन को ऑलरेडी भेजा जा चुका है।