- सीबीएसई ने जारी किया दिशा-निर्देश, एकेडमिक सेशन 2015-16 के लिए होगा एग्जाम

- 10 सितंबर से उपलब्ध कराएगा जाएगा स्कूलों को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर

PATNA: समेटिव असेसमेंट को लेकर सीबीएसई ने दिशा निर्देश जारी किया है। सर्कुलर के हिसाब से एसए वन की परीक्षा क्म् सितंबर से शुरू होगी। बोर्ड ने एकेडमिक सेशन ख्0क्भ्-क्म् में नाइंथ व टेंथ में होने वाली एसए वन एग्जाम के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दिया है। स्कूल इन परीक्षाओं के लिए खुद क्वेश्चन पेपर तैयार करेंगे और खुद एग्जाम की डेट भी तय करेंगे। मालूम हो कि स्कूलों को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर क्0 सितंबर से उपलब्ध कराएगा जाएगा और मार्किंग स्कीम ख्क् सितंबर से उपलब्ध होगी।

ऑनलाइन तैयार करेंगे क्वेश्चन पेपर

बोर्ड की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के हिसाब से स्कूलों को क्वेश्चन पेपर तैयार करने के लिए इंटिग्रेटेड टेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) का प्रयोग करना होगा। इस सिस्टम के हिसाब से स्कूल क्0 सितंबर से ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर तैयार करेंगे। बोर्ड की ओर से स्कूलों को आठ सब्जेक्ट्स का ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दिया जाएगा। ये आठ सब्जेक्ट हैं इंग्लिश कम्युनिकेटिव, इग्लिश लैंग्वेज एंड लिट्रेचर, हिंदी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, गणित, विज्ञान, समाजिक विज्ञान और कम्युनिकेटिव संस्कृत।

दो सेट में होगा क्वेश्चन पेपर

बोर्ड की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार स्कूल क्वेश्चन को चुन सकते हैं या दो क्वेश्चन पेपर को मिलाकर भी पेपर तैयार कर सकते हैं। स्कूल चाहे तो खुद भी क्वेशचन पेपर तैयार कर सकता हैं, लेकिन मार्किंग स्कीम बोर्ड का ही लागू किया जाएगा। इस सिस्टम के अनुसार हर सब्जेक्ट के क्वेश्चन पेपर को दो सेट में तैयार करना होगा। यदि स्कूल खुद क्वेश्चन पेपर तैयार करते हैं तो इसकी सूचना बोर्ड को देनी होगी। साथ ही स्कूलों को क्वेशचन पेपर तैयार करते समय सावधानियां बरतनी होगी। एसए वन का आंसर पेपर स्कूल के शिक्षक ही चेक करेंगे।

सहोदया ने जारी की डेट शीट

पाटलिपुत्र सहोदया की ओर से नाइंथ व टेंथ के एसए वन एग्जाम का डेट घेषित हो चुका है। परीक्षा सीबीएसई के सभी स्कूलों में क्8 सितंबर से शुरू होगी जो ख्9 सितंबर तक चलेगी। सहोदय के अध्यक्ष डॉ राजीव रंजन सिन्हा ने बताया कि बिहार के सभी स्कूलों में एक ही तिथि में एसए वन की परीक्षा होगी।

क्लास नाइंथ

डेट सब्जेक्ट

क्8 सितंबर साइंस

ख्क् सितंबर मैथ

ख्फ् सितंबर इंगलिश

ख्ब् सितंबर आईटी

ख्म् सितंबर हिंदी- संस्कृत

ख्9 सितंबर समाजिक विज्ञान

क्लास टेंथ

डेट विषय

क्8 सितंबर सोशल साइंस

ख्क् सितंबर मैथ

ख्फ् सितंबर हिंदी- संस्कृत

ख्ब् सितंबर आईटी

ख्म् सितंबर इंगलिश

ख्9 सितंबर साइंस