- डीआईओएस आफिस से भेजी गई परीक्षा केंद्रों की लिस्ट

GORAKHPUR: गोरखपुर डीआईओएस ऑफिस की तरफ से माध्यमिक शिक्षा परिषद को 5ोजी गई लिस्ट पर फाइनल मुहर लग चुकी है। भेजे गए संशोधित 209 बोर्ड एग्जामिनेशन सेंटर्स की लिस्ट को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अप्रूव कर दिया है। लिस्ट फाइनल होने के बाद जि6मेदार अब 30 दिसंबर से शुरू होने वाले बोर्ड प्रै1िटकल्स की तैयारियों में जुट गए हैं।

शुक्रवार को मिला ग्रीन सिग्नल

शिक्षा विभाग ने एक बार फिर परीक्षा के लिए वित्तविहीन विद्यालयों पर भरोसा जताया है। जिले में जेल सहित 209 सेंटर्स बनाए गए है, जिसमें 108 वित्तविहीन कॉलेज शामिल हैं। परिषद ने पहले चरण में महज 86 वित्तविहीन विद्यालय को ही केन्द्र बनाया था। दूसरे चरण में विभाग ने 22 सेंटर्स को इसमें शामिल किया। 5ोजी गई नई लिस्ट पर परिषद ने शुक्रवार को मुहर 5ाी लगा दी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने केन्द्र बनाने के पहले प्रदेश के समस्त डीआईओएस को निर्देश दिया था कि इस बार राजकीय और एडेड विद्यालयों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया जाए। सं2या कम होने पर ही वित्तविहीन विद्यालयों को शामिल किया जाए।

110 राजकीय और एडेड बने थे सेंटर

परिषद ने पहले चरण में अपने स्तर से 196 परीक्षा केंद्र बनाए थे। इसमें 86 वित्तविहीन विद्यालयों को ही जगह मिल सकी थी। 110 राजकीय और एडेड स्कूल्स को सेंटर बनाया गया। केंद्रों की सूची जारी करने के बाद डीआईओएस को सभी सेंटर्स के निर्देश दिए थे, साथ ही स्कूल्स से आपत्ति 5ाी मांगी थी। परिषद के तय समय पर 177 स्कूल ने अपनी-अपनी आपत्ति दर्ज कराई। इसके बाद दूसरे चरण में विभाग की लिस्ट में राजकीय और एडेड विद्यालयों की सं2या घटकर 100, जबकि वित्तविहीन कॉलेज की सं2या 108 हो गई।

परीक्षा केंद्रों की जो सूची भेजी गई थी, उसे माध्यमिक शिक्षा परिषद ने फाइनल कर दिया है। कुल 209 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी। वहीं 30 दिसंबर से शुरू होने वाले बोर्ड प्रै1िटकल के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

- ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस