RANCHI : जिला प्रशासन की मनाही के बाद भी टेंडर स्थित लेडी केसी राय मेमोरियल स्कूल में किताब-कॉपी बेचे जाने की शिकायत मिलने के बाद एसडीओ भोरे सिंह यादव ने मंगलवार को छापेमारी की। उन्होंने स्कूल के एक-एक कमरे की तलाशी ली। यहां रखे किताब-कॉपी की जांच की। स्कूल के दो कमरे में विभिन्न प्रकाशन के नए किताब एवं कॉपी पाए गए। कमरे में बच्चों को बेचे गए कैशनोमो के स्लीप भी पाए गए। एसडीओ ने इस संबंध में विद्यालय प्रबंधन से मौखिक जावाब मांगा पर वे संतोषजनक जावाब नहीं दे पाए। ऐसे में किताबों वाले कमरे को सील कर दिया गया है।

जांच के लिए अफसरों का जमावड़ा

छापेमारी के बाद एसडीओ ने तुरंत इसकी सूचना जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महवार, जिला शिक्षा अधिक्षक शिवेंद्र कुमार एवं वाणिज्य कर विभाग को दी। इसके बाद ये सभी अधिकारी स्कूल परिसर पहुंच मामले की छानबीन करने लगे। इस दौरान एसडीओ एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल परिसर में उपस्थित अभिभावकों से भी बात की। अभिभावकों ने कहा की किताबें खरिदने के लिए रांची जाना पड़ता था। साथ हीं दुकानों में कोई छूट नहीं दी जाती थी, जिस कारण हमलोगों ने प्रबंधन से स्कूल में हीं किताबें मुहैया कराने की अपील की थी। इसमें स्कूल प्रबंधन की कोई गलती नहीं है।

भूल हुई, प्रशासन के आदेश का होगा पालन

लेडी केसी रॉय मेमोरियल स्कूल के डायरेक्टर प्रणव रॉय ने कहा की उनसे भूल हुई है। छात्रो एवं अभिभावकों के आग्रह पर इस वर्ष पहली बार स्कूल में किताब-कॉपी छात्रों को मुहैया कराया गया था। मुझे आज हीं प्रशासन द्वारा जारी आदेश की कॉपी मिली है। इससे पहले की मैं कोई सुधार कर पाता प्रशासन द्वारा जांच कर दी गई। बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होगा। प्रशासन का जो आदेश होगा उसका पालन किया जाएगा।

स्कूलों की मनमानी की मिल रही शिकायत

एसडीओ भोर सिंह यादव ने कहा की कई जगहों से स्कूल प्रबंधन की ओर से मनमानी करने की सूचना आ रही थी। सभी स्कूल प्रबंधन को आवश्यक निर्देश भी दिए गए थे। सूचना मिली कि केसी रॉय स्कूल के प्रबंधन निर्देश के वावजूद भी दुकान खोल स्कूल में हीं किताब-कॉपी खरिदने के लिए बाध्य कर रहे हैं। मनमाने ढंग से फीस वसुल रहे हैं। जांच के क्रम में आरोप को सही पाया गया। स्कूल को बंद कराना हमारा उद्देश्य नहीं हैं, लेकिन स्कूल संचालकों को भी नियम का पालन करना होगा।