- इंडिविजुअल गेम्स हो गया है बंद, अधिकारी नहीं करते मेंटनेंस

- पटना, मुजफ्फरपुर, किशनगंज और गिद्धौर में हैं इसके सेंटर

PATNA: बिहार में खेल और खिलाडि़यों के साथ किस प्रकार से खिलवाड़ किया जा रहा है इसका जीता-जागता प्रमाण है, साई ट्रेनिंग सेंटर। इन ट्रेनिंग सेंटरों में अधिकांश बंद हो चुके हैं और जो चल रहे हैं उससे कोई उम्मीद नहीं है। बिहार में पटना, मुजफ्फरपुर, किशनगंज और गिद्धौर में इसके सेंटर हैं। पटना को छोड़ सभी सेंटर बंद हो चुके हैं। बीते दो साल से यही स्थिति है। इसे लेकर बिहार के खिलाडि़यों में मायूसी है। नए खिलाडि़यों की नई पीढ़ी नहीं तैयार हो रही है। इसे लेकर जबरदस्त हतोत्साह का माहौल है। तीन-चार माह पहले खिलाडि़यों ने मांग भी किया था, लेकिन साई अधिकारियों ने खानापूर्ति भर किया। ईस्ट जोन कोलकाता के साई सेंटर दिल्ली हेडक्वार्टर के निर्देश पर विजिट किया। उन्होंने रिपोर्ट भी दी, लेकिन सेंटर नहीं शुरू किया गया।

साई सेंटर साई के ही जिम्मे

साई सेंटर को रन करने, डेवलप करने व मेनटेनेंस का जिम्मा साई अधिकारियों के पास है। यह तब से तय है जब से बिहार सरकार के साथ स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच एमओयू साइन किया गया। यह फ्फ् साल का करार है, लेकिन अधिकारी के आराम पसंद रवैये के कारण बिहार के खिलाडि़यों को स्टेट में ही उम्दा ट्रेनिंग ले पाना दूर की कौड़ी नजर आ रही है।

सेंटर तुरंत चालू करने की मांग

बिहार स्टेट कबड्डी संघ के महासचिव कुमार विजय ने साई सेंटर शुरू किए जाने और इसमें आवश्यक सुविधाएं जुटाए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जब एमओयू के तहत इसका जिम्मा साई के अधिकारियों का है तो वे इससे मुंह नहीं चुरा सकते। इसे तुरंत शुरू किया जाना चाहिए, ताकि उन्हें बेहतर ट्रेनिंग मिल सके। उन्होंने कहा कि इस सेंटरों से कई बड़े नेशनल खिलाड़ी उभरे हैं। राजीव कुमार सिंह, जो भारतीय कबड्डी टीम का हिस्सा रहें है, ने दोहा एशियाड में देश को गोल्ड मेडल दिलाकर सम्मान बढ़ाया था।

मेनटेनेंस को लेकर गंभीर नहीं अधिकारी

स्पो‌र्ट्स ऑथारिटी ऑफ इंडिया और बिहार सरकार के बीच समझौते के तहत फ्फ् साल के लिए साई सेंटरों को रन करने और उसके मेनटेनेंस की जिम्मेवारी स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी की हो गई, लेकिन विडंबना यह है कि इस ओर कभी भी साई के अधिकारियों ने गंभीरता नहीं दिखायी। हालांकि इस संबंध में पटना साई सेंटर के इनचार्ज विरेशवर पाल का कहना है कि इसे इम्प्रूव किया जा रहा है। फिलहाल टीम गेम्स डिसकंटीन्यू हो गया है। इस संबंध में रिपोर्ट भेजी जाएगी।

मुजफ्फरपुर का साई सेंटर बंद हैं बाकी चल रहे हैं। अभी इंडिविजुअल गेम्स डिस्कंटीन्यू हो गया है। इसे भी शुरू किया जाएगा। इस संबंध में रिपोर्ट भेजी जाएगी।

- विरेशवर पाल, इंचार्ज साई सेंटर, पटना