- परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का एरियर अथवा हस्तांतरण अवशेष का नहीं हो पा रहा भुगतान

UNNAO: परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक अपने अवशेष देयकों के भुगतान के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के चक्कर काट रहे हैं। इन शिक्षकों की नई व पुरानी नियुक्तियों के एरियर अथवा हस्तांतरण के अवशेष देयकों का भुगतान नहीं हो पा रहा है। इनका कहना है कि सैकड़ों ऐसे शिक्षक हैं जिनके भुगतान अभी तक अधर में ही लटके पड़े हुए हैं। जिसके कारण उन्हें कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

फाइनेंस ऑफिसर तक से शिकायत

शिक्षकों का कहना है कि वह लोग कई बार अवशेष देयकों के भुगतान किए जाने के संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी से लेकर वित्त एवं लेखाधिकारी तक से शिकायतें भी कर चुके हैं। लेकिन अभी तक उनकी समस्याओं का निराकरण नहीं हो सका है। जिससे उन लोगों को विभाग के चक्कर काटने के लिए नाहक परेशान होना पड़ रहा है।

बीएसए ने दिया आश्वासन

इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी डा। मुकेश कुमार सिंह का कहना है कि जो भी शिक्षामित्र से शिक्षक बने हैं या नई नियुक्ति अथवा पुरानी नियुक्ति के सापेक्ष यदि किसी शिक्षक या शिक्षिका का वेतन रुका है तो उनके समस्त एरियर व अवशेष देयकों का भुगतान मार्च तक हर हाल में हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में बीते दिनों उनकी बात बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त नियंत्रक से भी हो चुकी है। जिस पर उन्होंने वित्त नियंत्रक से बजट उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया है। बीएसए ने बताया कि वित्त नियंत्रक के द्वारा बजट उपलब्ध कराए जाने की बात स्वीकार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि वित्त नियंत्रक बेसिक शिक्षा परिषद अर्जुन सिंह ने कहा है कि जितनी भी धनराशि की आवश्यकता होगी वह उपलब्ध कराई जाएगी। अब अवशेष देयकों के लिए शिक्षकों को विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।