i exclusive

SBI और पुलिस विभाग ने अफसरों व कर्मचारियों के लिए शुरू की स्कीम

इमरजेंसी में बिना किसी फॉर्मेलिटी के लोन के तौर पर मिलेगी दो माह की सैलरी

ALLAHABAD: पब्लिक की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों की आर्थिक समस्याओं को सुलझाने के लिए शासन ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पुलिसवालों की सैलरी आए न आए, मुसीबत में उनको पैसा जरूर मिल जाएगा। इसके लिए उन्हें थोड़ा ब्याज जरूर चुकाना होगा। पिछले माह शुरू हुई इस सुविधा का लाभ भी दो दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी ले चुके हैं और एक दर्जन से अधिक आवेदन पेंडिंग पड़े हुए हैं।

शासन और एसबीआई की पहल

पुलिसकर्मियों की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई इस स्कीम को पुलिस सैलरी पैकेज योजना नाम दिया गया है। यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और शासन की पहल है। दोनों के बीच इस योजना को लेकर एमओयू भी साइन किया जा चुका है। पूरे प्रदेश में पुलिसकर्मी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। इलाहाबाद में अब तक 25 पुलिसवाले इस स्कीम का फायदा उठा चुके हैं और 15 आवेदन बैंक के पास पेंडिंग पड़े हैं। इस योजना में दो माह की एडवांस सैलरी दी जाएगी और उसे ब्याज के साथ अगले छह माह के भीतर बैंक को वापस भी करना होगा।

Category X Facility

1. Silver

इस कैटेगिरी में आरक्षी और वरिष्ठ आरक्षी को रखा गया है। इन्हें एकाउंट में पैसा न होने पर भी चालीस हजार रुपए एक मुश्त निकालने की सुविधा मिलेगी

2. Gold

कैटेगरी में सब इंस्पेक्टर व इंस्पेक्टर को रखा गया है। इन्हें इन्हें 75 हजार रुपए तक निकालने की सुविधा मिलेगी।

3. Diamond

कैटेगरी में सीओ से लेकर एसएसपी लेवल तक के अधिकारियों को रखा गया है। ये 1.5 लाख रुपए तक निकाल सकेंगे।

4. Platinum

कैटेगरी में आईजी से डीजी लेवल को शामिल किया गया है। इन्हें बिना किसी फॉर्मेलिटी के दो लाख रुपए लोन दिया जाएगा।

8785 अंचल लेवल की एसबीआई शाखाओं में पुलिस सैलरी पैकेज में शामिल कर्मचारी

2724 कर्मचारी अभी रखे गए हैं योजना से बाहर

2622 मेन शाखा के अंतर्गत योजना में शामिल पुलिसकर्मी

120 मेन शाखा के बकाया कर्मचारी

(बकाया कर्मचारियों को जल्द ही पैकेज में शामिल किया जाएगा)

दुर्घटना में भी मिलेगा मुआवजा

इसके अलावा पुलिस सैलरी पैकेज के तहत पुलिसकर्मियों के दुर्घटना के दौरान जान चली जाने पर भी मुआवजा देने का प्रावधान रखा गया है। अगर एसबीआई के एटीएम के जरिए हवाई टिकट बनवाकर पुलिसकर्मी यात्रा कर रहा है और दुर्घटना में उसकी जान चली जाती है, तो बैंक उसके परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराएगा। इस पालिसी के लिए पुलिसकर्मियों को कोई प्रीमियम भी नही देना है। योजना में सिल्वर कैटेगरी को बाहर रखा गया है। गोल्ड कैटेगरी में पांच, डायमंड में 15 और प्लैटिनम कैटेगरी में 25 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

पुलिस विभाग और बैंक के बीच यह एमओयू साइन हुआ है। इस स्कीम के तहत पुलिसकर्मी दो माह की सैलरी बैंक से इमरजेंसी पड़ने पर ले सकता है। उसे ली गई राशि को छह माह के भीतर जमा करना होगा। इस योजना से जुड़ते समय ही सभी फॉर्मेलिटी पूरी करा ली जाएगी, इसलिए पैसा निकालते वक्त ज्यादा दौड़-भाग नहीं करनी होगी।

यूएन त्रिपाठी,

उप शाखा प्रबंधक एसबीआई