- लगातार हो रही आपराधिक वारदात से बढ़ी डिमांड

- सुरक्षा को लेकर घर से दुकानों तक लगाए जा रहे कैमरे

- पुलिस भी कर रही अवेयर, कई घटनाओं का हुआ खुलासा

GORAKHPUR: शहर से लेकर ग्रामीण एरिया में हर रोज हो रही आपराधिक घटनाओं से जहां लोग खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, वहीं अब लोगों ने पुलिस नहीं बल्कि खुद अपनी सुरक्षा करने की ठान ली है। शायद यही वजह है कि लोग अपने घरों, दुकानों व संस्थानों में काफी तेजी से सीसीटीवी कैमरे लगवा रहे हैं। उनकी नजर में सीसीटीवी सबसे मुफीद व चौकस सुरक्षा तंत्र है। सीसीटीवी कैमरों की बढ़ती डिमांड से इन दिनों इसकी मार्केट में भी काफी उछाल आया है। शहर में सीसीटीवी कैमरों से जुड़े व्यापारियों के मुताबिक हर महीने गोरखपुर में इसका करीब पांच करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार हो रहा है। वहीं, दिन ब दिन इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है।

खुद अपनी सुरक्षा पर दे रहे ध्यान

दरअसल शहर में बढ़ती वारदात को लेकर लोगों ने अपनी सुरक्षा पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। घरों से लेकर ऑफिस व संस्थानों में अब सीसीटीवी कैमरे की डिमांड बढ़ गई है। सीसीटीवी कैमरों का कारोबार करने वालों की मानें, तो हर रोज दो से तीन दर्जन लोग सीसीटीवी की खरीदारी कर रहे हैं और कम से कम दो-तीन लोग जानकारी लेने आ रहे हैं। वहीं, सीसीटीवी की डिमांड बढ़ने का मुख्य कारण सुरक्षा की भावना है। लोगों को कहना है कि अगर घर में चोरी हो गई, तो सीसीटीवी कैमरे से कम से कम इतना पता चल ही जाएगा कि घर में कौन घुसा है, कितने लोग घुसे हैं, अगर उनके चेहरे कवर नहीं हैं, तो उनकी पहचान भी हो जाएगी। वहीं कई बार तो पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से ही घटनाओं के खुलासे किए हैं। वारदात के बाद अब कैमरों में कैद होने की वजह से बदमाश आसानी से पकड़े भी जा रहे हैं।

कहीं भी बैठे रखें नजर

अपने घर में सीसीटीवी कैमरा लगवा रहे राजेश कुमार का कहना है कि सीसीटीवी कैमरों की मदद से कई बड़े मामले को सुलझाया भी गया है। कई बार वीडियो फुटेज साक्ष्य के तौर पर इस्तेमाल किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे से संस्थानों, दुकानों व अन्य जगहों की एक्टिविटी पर नजर रखी जा सकती है। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बैंक, स्कूल, अस्पताल व शहर के मुख्य ठिकानों पर तो सीसीटीवी कैमरे बहुत ही जरूरी हैं। ऐसे में अगर घरों व दुकानों को भी कैमरों से लैस कर दिया जाए तो घटनाओं पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा। वहीं, व्यापारी दिलीप गुप्ता का कहना है कि उनकी दुकान पर कैमरा लगे होने की वजह से अब वे निश्चिंत रहते हैं। कर्मचारियों द्वारा भी चोरी का खतरा नहीं है। दुकान के कैमरों को मोबाइल पर इंस्टाल करा रखा है। ऐसे में कहीं भी रहकर मैं दुकान पर नजर रखता हूं।

इतना आता है खर्च

सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करवाने की लागत जरूरत व ब्रांड के हिसाब से अलग-अलग पड़ती है। यह कैमरों में इस्तेमाल होने वाले हार्ड डिस्क, मॉनीटर व वायर के हिसाब पर निर्भर करती है। छोटे से छोटे घर में सीसीटीवी कैमरा लगाने में चैनल के हिसाब से इसकी लागत 15 हजार रुपए तक पहुंचती है। चार चैनल के लिए 3400 रुपए, आठ चैनल के लिए 5200 रुपए, 16 चैनल के लिए 8500 व 32 चैनल के लिए 10000 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं। इसके बाद भी ब्रांड के अनुसार रेट घटता-बढ़ता है।

कैसे-कैसे होते हैं सीसीटीवी कैमरे

इनडोर-ऑउटडोर सीसीटीवी कैमरा

आमतौर पर सभी ऑउटडोर कैमरों को घर के अंदर इस्तेमाल किया जा सकता है, पर सभी इनडोर कैमरे को ऑउटडोर के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ऑउटडोर डोम कैमरा विशेष मेटेरियल से मिल कर बनाता है, ताकि वे मौसम व तापमान के हिसाब से अपना काम सकें।

नाइटडोम कैमरा

अधिकतर सीसीटीवी कैमरे डे-नाइट फंक्शनल होते हैं, जिनमें एक अतिरिक्त संवेदनशील इमेजिंग चिप होती है। यह कम रोशनी में भी अच्छी तसवीर कैप्चर करती है। इसके अंदर इन्फ्रारेड लाइट होती है, जिसके कारण यह संभव हो पाता है।

पैन टिस्ट जूम

इस प्रकार के कैमरे को रिमोट के माध्यम से ऊपर व नीचे, दाएं व बाएं मूव करा सकते हैं। इनमें जूम-इन व जूम-आउट करने की शक्ति होती है। इसके मुताबिक कैमरा मोशन का पता लगाने पर जूम इन व आउट होता है।

बुलेट कैमरा

यह कैमरा बुलेट की तरह एक लंबे सिलिंडर के आकार का होता है। कैमरे का ढांचा ऐसा होता कि मौसम किसी प्रकार का हो, इस पर उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

सीसी माउंट कैमरा

सीसी माउंट असल में एक लेंस के प्रकार का होता है। यह सामान्यत: 16 एमएम क्लोज सर्किट टीवी कैमरों में पाया जाता है। यह 40 फुट से अधिक तक एरिया कवर कर सकता है। इसके लेंस बदले जा सकते हैं। इनके अलावा भी बाजार में कई प्रकार के कैमरे उपलब्ध हैं।

---------------

इन दिनों सीसीटीसी कैमरों की डिमांड काफी बढ़ गई है। इसे लेकर शहर में इसका कारोबार भी तेजी से बढ़ रहा है। हर कोई सुरक्षा के नजर से इसे लगाना पसंद कर रहा है। क्योंकि कोई खास बजट भी नहीं आता। एक अनुमान के मुताबिक महीने में पांच करोड़ से अधिक का सीसीटीवी कैमरों का कारोबार हो रहा है।

अश्वनी कुमार, व्यापारी

-------

सीसीटीवी कैमरा लगाने घर से लेकर बिजनेस तक के लिए बेहद सेफ है। इसके जरिए कोई कहीं भी रहकर नजर रख सकता है। क्योंकि अब तो कैमरे आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जा रहे हैं। इसे लेकर इन दिनों काफी डिमांड बढ़ गई है। रोजाना करीब एक दुकान पर दो से चार सेट कैमरे बिक रहे हैं।

महेंद्र चौहान, व्यापारी